'तेज धमाके के लिए स्पेशल केमिकल का करते थे इस्तेमाल', हरदा ब्लास्ट के आरोपियों ने खोले चौंकाने वाले राज
'तेज धमाके के लिए स्पेशल केमिकल का करते थे इस्तेमाल', हरदा ब्लास्ट के आरोपियों ने खोले चौंकाने वाले राज
Share:

हरदा: मध्य प्रदेश के हरदा के बैरागढ में 6 फरवरी को प्रातः 11:30 बजे खतरनाक विस्फोट हो गया, विस्फोट की गू्ंज 40 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. भीषण धमाके में अभी तक 13 व्यक्तियों की मौत हो गई है जबकि कई लोग गंभीर रूप से चोटिल हैं. चोटिल व्यक्तियों का उपचार फिलहाल हरदा, भोपाल एवं इंदौर की अस्पताल में किया जा रहा है. पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने के पश्चात् फैक्ट्री के दोनों मैनेजर अमन और आशीष मौके से फरार हो गए थे जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस निरंतर अपराधियों से पूछताछ में जुटी है. पूछताछ में एक-एक करके कई राज सामने आ रहे हैं जिसमें एक स्पेशल केमिकल पटाखों में मिलाने की बात भी सामने आई है.

हरदा के खीपुरा के रहने वाले अमन एवं आशीष राजू अग्रवाल की पटाखा फैक्ट्री में बीते लगभग 10 वर्षों से कारोबार संभालते थे. कंपनी में पूरा काम एवं मजदूरों की देख-रेख करना तथा विशेष केमिकल का ध्यान रखने का काम इन्हें ही सौंपा गया था. घटना वाले दिन दोनों मैनेजर फैक्ट्री गए थे मगर घटना के चलते अवसर देखते ही फैक्ट्री से गायब हो गए थे. एडिशनल एसपी राजेश्वरी महोबिया ने पुलिस कंट्रोल रूम में आज मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि पटाखा फैक्ट्री विस्फोट के मामले में 6 तारीख को तीन अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया था. वहीं तमखाने भाइयों से निरंतर पूछताछ की जा रही है. पूछताछ के पश्चात् दो मैनेजर के नाम सामने आए. पुलिस ने दबिश के बाद आरोपी मैनेजर अमन और आशीष को भी गिरफ्तार कर लिया है.

पटाखा फैक्ट्री मालिक सोमेश अग्रवाल को शनिवार को हरदा जिला अदालत में पेश किया गया. पेश करने के बाद में अदालत ने उसे 15 फरवरी तक रिमांड पर भेज दिया है. पटाखा बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल के बारे में जानकारी जुटाने के लिए पुलिस निरंतर पूछताछ कर रही है. पूछताछ के चलते अपराधियों ने बताया कि पटाखों में तेज धमाके की आवाज पैदा करने के लिए बारूद में विशेष केमिकल मिलाया जाता था. जिससे सुतली बम फूटने के चलते तेज आवाज करता था. तेज विस्फोट वाले सुतली बम की बाजार में अच्छी खासी डिमांड है. कहा जा रहा है कि विशेष केमिकल की जानकारी सिर्फ मालिक एवं मैनेजर्स के पास ही होती थी. इसके अतिरिक्त किसी और को कोई जानकारी नहीं थी.

पटाका फैक्ट्री धमाके के पीड़ित परिवारों को शनिवार तक राहत राशि के रूप में 70,75,000 का वितरण उनके बैंक एकाउंट्स में किया चुका है. जिला प्रशासन द्वारा पीड़ित परिवारों को चिकित्सकीय सहायता, आश्रय व्यवस्था, खाद्यान्न वितरण एवं अन्य आवश्यक सुविधायें निरंतर उपलब्ध कराई जा रही हैं. सर्वे कार्य से कोई भी प्रभावित व्यक्ति असंतुष्ट हो, तो वह जिला प्रशासन से इन नंबर्स पर 9329330118 / 07577-223955 सम्पर्क किया जा सकता है.

'भारत UNSC में परमानेंट सीट हासिल करेगा, लेकिन..', आखिर जयशंकर को किस बात का है डर ?

'लोकसभा चुनाव से पहले CAA लागू कर देंगे..', अमित शाह ने कर दिया बड़ा ऐलान

भारत के वो 5 मंदिर, जो सिर्फ एक रात में बनकर हो गए थे तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -