पुदीने को रोगों में इस तरह इस्तेमाल करें
पुदीने को रोगों में इस तरह इस्तेमाल करें
Share:

हम खाना बनाते समय पुदीने का इस्तेमाल करते हैं. क्या आप जानते हैं पुदीने में कई औषधीय गुण होते हैं. यह एक माउथ फ्रेशनर भी हैं. मुंह से दुर्गंध आने पर पुदीने का सेवन करना चाहिए. इसके लिए पुदीने के रस को पानी में मिक्स कर कुल्ला करे, दुर्गंध दूर होने के साथ-साथ मुँह में ठंडक का भी एहसास होता हैं.

पुदीने का रस किसी घाव पर लगाने से जख्म जल्दी भर जाते हैं. चाहे तो पुदीने का लेप भी लगा सकते हैं. पुदीना कई प्रकार की स्किन रोग को भी दूर करता हैं. यदि लू लग गई हैं तो रोगी को पुदीने का रस और प्याज का रस देने से राहत मिलती हैं. उल्टी होने पर आधा कप पुदीना का रस हर दो घंटे पर रोगी को पिलाइए, इससे उल्टी आना बंद हो जाएगी. हैजा होने पर आधा कप पुदीना बहुत फायदा करता हैं.

हैजा होने पर पुदीना का रस, प्याज का रस, नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला कर पीने से फायदा होता हैं. पेट दर्द होने पर पुदीने को जीरा, हींग, काली मिर्च में नमक मिलाकर पीने से पेट का दर्द खत्म हो जाता हैं. यदि हिचकी आए तो पुदीने का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे हिचकी आना बंद हो जाएगी. स्किन की गर्मी को खत्म करने के लिए पुदीना पीस कर चेहरे पर बीस मिनट तक लगा कर रखे, इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़े 

कोलाइटिस में ये घरेलू नुस्खे अपनाएं

पुरुषों में हार्मोन बैलेंस करने के ये तरीके

क्या उंगलियां चटकाने से होती हैं बीमारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -