कोलाइटिस में ये घरेलू नुस्खे अपनाएं
कोलाइटिस में ये घरेलू नुस्खे अपनाएं
Share:

कोलाइटिस पेट में होने वाली एक बीमारी है, इस बीमारी में बड़ी आंत में सूजन हो जाती है. इसके कारण पेट में तेज दर्द और शौच के दौरान भी समस्या होती है. इसे अल्सरेटिव कोलाइटिस के नाम से भी जाना जाता है. इसका इलाज संभव है मगर कुछ मामलो में इसे ठीक होने में काफी समय लगता है. आपको बता दे कि इस बीमारी की अधिकतर शिकार महिलाए ही होती है जिनमें से अधिकतर की उम्र 40 साल से कम होती है.

डॉक्टर्स के अनुसार, खराब खानपान और कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण ही यह समस्या होती है. इस बीमारी के लिए कुछ घरेलू उपाय है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है. दही का सेवन करने से कोलाइटिस में राहत मिलती है. दही के नियमित सेवन से इम्युनिटी पॉवर मजबूत होती है. रोज खाने के साथ एक कटोरी ताजे दही का सेवन करे, दही में फ्रूट और सब्जियां डाल कर स्मूदी बना ले और इसे रोज पिए.

आलू का जूस पीने से कोलाइटिस से लड़ने में मदद मिलती है. कच्चे आलू को पीस कर इसका जूस बना ले और अब इसे छान ले. दिन में दो-तीन बार इसका जूस पिए, इसके सेवन से पेट दर्द और गैस की समस्या होने पर आराम मिलता है. चावल भी इस बीमारी में फायदेमंद है. दो चम्मच चावल को एक कटोरे पानी में डाल कर उबालें. चावल उबलने के बाद इसे ठंडा होने दे. उसके बाद पानी को छान कर अलग कर ले और रोज एक या दो गिलास इस पानी को पिए.

ये भी पढ़े 

तरबूज खरीदते समय रखें ध्यान

नास्ते को बनाये और टेस्टी पोहा पोटैटो टिक्की के साँथ

आपके सेक्स को बर्बाद कर सकते है ये 3 फूड्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -