एच1-बी वीजा के बारे में लागू हुए और कड़े नियम
एच1-बी वीजा के बारे में लागू हुए और कड़े नियम
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा H1-B वीजा नियमों में परिवर्तन किए गए हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की सरकार ने मंगलवार को प्रौद्योगिकी फर्मों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले आव्रजन वीजा के लिए कड़े नियमों का खुलासा किया, यह मानते हुए कि नई प्रणाली अमेरिकी श्रमिकों के लिए अधिक लाभदायक होगी। होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने तथा कथित एच -1 बी वीजा के लिए कानूनों का नया सेट घोषित किया जो उच्च कुशल श्रमिकों के लिए आरक्षित हैं, जो सालाना 85,000 प्रवासियों को अनुमति देते हैं। कदम ने आव्रजन को ट्रम्प प्रेसीडेंसी के तहत सख्त बनाने के लिए निर्देशित एक नए कदम का संकेत दिया, जिसने एच -1 बी कार्यक्रम को एक संघीय न्यायाधीश द्वारा पिछले सप्ताह समाप्त होने वाले कदम में अवरुद्ध करने का प्रयास किया।

मंगलवार को नए नियमों और विवरणों पर चर्चा की गई। उनका खुलासा नहीं किया गया था, "विशेष व्यवसाय" की परिभाषा को संकीर्ण करेगा जो डीएचएस के अनुसार "कंपनियों को सिस्टम को चलाने की अनुमति देता है।" 60-दिन की टिप्पणी अवधि के बाद निष्पादित की जाने वाली योजना, अप्रवासियों को लाने और नए समझौते तंत्र को जोड़ने के प्रयास से पहले अमेरिकी निवासियों को "वास्तविक" ऑफ़र देने के लिए फर्मों की आवश्यकता होगी। भारत और भारत के कई देशों से आने वाले इंजीनियरों और अन्य कुशल श्रमिकों को लाने के लिए सिलिकॉन वैली कंपनियों द्वारा बड़े पैमाने पर वीजा कार्यक्रम का उपयोग किया गया है। आलोचकों ने कहा है कि कार्यक्रम ने कुछ व्यवसायों में वेतन को उदास कर दिया है।

होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव Chad Wolf ने एक बयान में कहा, "हम एक ऐसे युग में प्रवेश कर चुके हैं जिसमें आर्थिक सुरक्षा मातृभूमि सुरक्षा का अभिन्न अंग है।" उन्होंने आगे कहा, "बस, आर्थिक सुरक्षा मातृभूमि की सुरक्षा है। जवाब में, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए कि अमेरिकी कार्यकर्ता को पहले रखा जाए, हमें कानून के दायरे में वह सब कुछ करना चाहिए जो करना चाहिए। ” पिछले हफ्ते, सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी जिला न्यायाधीश जेफरी व्हाइट ने अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा लाए गए एक मामले में और प्रौद्योगिकी व्यापार समूहों द्वारा समर्थित सरकार को एच -1 बी वीजा कार्यक्रम को समाप्त करने से रोकने के लिए एक पूर्व निषेधाज्ञा दी थी।

त्रिपुरा में नेहरमहल की सुंदरता कर देगी आपको आश्चर्यचकित, जानिए कुछ अनसुने किस्से

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस पोस्ट ने मचाई सोशल मीडिया पर हलचल, जानिए पूरा मामला

मिस्र में खोली गई 2,500 साल पुरानी ममी ताबूत, देंखे वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -