त्रिपुरा में नेहरमहल की सुंदरता कर देगी आपको आश्चर्यचकित, जानिए कुछ अनसुने किस्से
त्रिपुरा में नेहरमहल की सुंदरता कर देगी आपको आश्चर्यचकित, जानिए कुछ अनसुने किस्से
Share:

नेहरमहल या वाटर पैलेस, त्रिपुरा का सम्मान और एक भव्य महल रुद्रसागर झील के दलदली द्वीप पर स्थित है। इसकी सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए, किसी को महल में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन लाल रंग के आधार के साथ दूधिया सफेद इमारत जो दूसरी तरफ से भी आश्चर्यजनक लगती है। नेहरमहल को अंग्रेजों ने त्रिपुरा रियासत की त्रिपुरा राजघरानों के ग्रीष्मकालीन महल के रूप में बनवाया था। अंतिम शासक महाराजा बीर बिक्रम किशोर माणिक्य ने नेहरमहल पैलेस के डिजाइन और निर्माण के लिए इसे ब्रिटिश कंपनी 'ब्रिटिश कंपनी मार्टिन एंड बर्न को' को दिया। यह नौ साल की परियोजना है जो 1921 में शुरू हुई थी और राजा को 1930 में उनका ग्रीष्मकालीन महल मिला।

यह हिंदू और मुगल वास्तुकला का एक संलयन है। मीनार और गुंबद मुगल वास्तुकला और बालकनियों, आंतरिक आंगनों और कमरों से प्रेरित हैं जो हिंदू वास्तुकला को दर्शाते हैं। विशालता का एहसास तब होगा जब हमने खुले आँगन, सर्पिल सीढ़ियाँ, विशाल छत और उद्यान को देखा। महल को दो भागों में विभाजित किया गया है: विशेष रूप से शाही परिवार के लिए पश्चिमी ओर और पूर्वी भाग नाटक, नृत्य और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए एक ओपन-एयर थिएटर है। महल में 24 कमरे हैं। महल के अंदर एक नाव घाट है, जहां शाही परिवार आता है। किंग्स शासनकाल के दौरान नाव इस बिंदु पर आती है लेकिन अब गर्मियों के दौरान पानी लगभग सूख जाता है। हर साल अगस्त के महीने में "नेहरमहल त्योहार" स्थानीय लोगों द्वारा आयोजित किया जाएगा और सांस्कृतिक कार्यक्रम हर शाम होते हैं। नौका दौड़ और तैराकी प्रतियोगिता भी त्योहार का एक हिस्सा है।

माणिक्य वंश ने 1463 से 1949 तक भारत के साथ अपने मिलन तक त्रिपुरा पर शासन किया। यह त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से 53 किलोमीटर और उदयपुर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। महल तक पहुँचने के लिए नाव की सुविधा उपलब्ध है। पिछले 50 वर्षों में झील के आसपास मानवीय गतिविधियों के कारण, झील का 40% से अधिक हिस्सा सिकुड़ गया है। पर्यटकों की बढ़ती संख्या के कारण, झील के आसपास 1930 में 12 परिवारों को 200,000 लोगों तक बढ़ाया गया है और झील शिंकजे के लिए मुख्य कारण है।

हम्पी का वो मंदिर जो अपनी भव्यता और भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है

फिर खोला गया नोएडा का पहला म्यूजिकल फाउंटेन

फिर शुरू हुआ बंगाल सफारी पार्क, करना होगा इन नियमों का पालन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -