कोरोना वैक्सीन की 20 करोड़ डोज खरीदेगा अमेरिका
कोरोना वैक्सीन की 20 करोड़ डोज खरीदेगा अमेरिका
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका कोविड-19 के सबसे अधिक प्रभावित देशों में सबसे उपर है। देश में संक्रमण से संक्रमित लोगों की संख्या 2.5 करोड़ से ज्यादा है। इस दौरान अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन पदभार संभालने के पूर्व 100 दिनों में टीकाकरण के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इस अभियान को रफ्तार देते दिखाई दे रहे है। उन्होंने मंगलवार को कोविड-19 वायरस वैक्सीन की अतिरिक्त 200 मिलियन (20 करोड़) डोज खरीदने का एलान किया है।

वर्तमान में कोविड-19 आपूर्ति और विनिर्माण योजनाओं की समीक्षा करने के उपरांत, जो बाइडन ने इस बात का एलान किया। बाइडन प्रशासन ने राज्यों और आदिवासी क्षेत्रों में टीकाकरण वितरण को 8.6 मिलियन (86 लाख) खुराक से बढ़ाकर 10 मिलियन (एक करोड़) खुराक तक करने का फैसला कर लिया है। जंहा इस बात का पता चला है कि 100 दिनों में 10 करोड़ डोज के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को दोहराते हुए बाइडन ने बोला कि हमारा अंतिम लक्ष्य कोविड-19 को हराना है। उन्होंने बोला 'हम जल्द ही दो एफडीए अधिकृत वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना में से अन्य के अलावा 10 करोड़ खुराक खरीदने वाले है।' उन्होंने कहा कि इस 20 करोड़ खुराक को पहले की सरकार द्वारा सुरक्षित किया जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

बाइडन ने आगे बोला कि हमे उम्मीद है कि इस गर्मी में अतिरिक्त 20 करोड़ डोज को वितरित किया जा चुका है। उन्होंने जोर देकर कहा कि देश में 400,000 से अधिक लोग पिछले एक साल में कोविड-19 की चपेट में आने से मर चुके हैं। जिसके पूर्व पहले राष्ट्रपति जो बाइडन ने  बोला था कि देश नाजुक दौर से गुजर रहा है और वित्तीय राहत की फौरन जरूरत है। उनकी राहत योजना में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, स्कूलों को फिर से खोला जाना, लोगों को 1,400 डॉलर का प्रत्यक्ष भुगतान और प्रांतीय एवं स्थानीय सरकारों को वित्तीय राहत देना शामिल है।

बिडेन के वाणिज्य सचिव पद के उम्मीदवार ने चीन पर बहुत आक्रामक रुख का किया वादा

रिलायंस ने दुनिया भर में की अपने खेल और जीवनशैली बिज की रीब्रांडिंग की घोषणा

भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांतिनिर्माण के लिए किया 150,000 अमेरिकी डॉलर का वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -