अमेरिका ईरान विरोधी प्रतिबंधों को हटाने के लिए नई शर्तें लागू करना चाहता है: ईरान
अमेरिका ईरान विरोधी प्रतिबंधों को हटाने के लिए नई शर्तें लागू करना चाहता है: ईरान
Share:

तेहरान: ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर-अब्दोल्लाहियन ने रविवार को कहा कि अमेरिका ईरान विरोधी प्रतिबंधों में ढील देने के लिए नई शर्तें लागू करने का प्रयास कर रहा है।

"अमेरिकी पक्ष ने पिछले दो या तीन हफ्तों में अत्यधिक मांग की है, जो हाल ही में वियना वार्ता में संभावित समझौते के लिए तैयार किए गए पाठ के कुछ पैराग्राफ का खंडन करता है," आमिर-अब्दोल्लाहियन ने कहा, "अमेरिका ईरान विरोधी प्रतिबंधों को हटाने के बदले में बातचीत के ढांचे के बाहर नई शर्तों का प्रस्ताव और लागू करना चाहता है।

"अगर अमेरिकी सरकार के पास अच्छे इरादे हैं, तो उसे वार्ता में यथार्थवादी और ठोस कदम उठाने चाहिए, जैसे कि ईरान की कुछ अवरुद्ध संपत्तियों को मुक्त करना या प्रतिबंधों में ढील देना," शिन्हुआ समाचार ने एक ईरानी शीर्ष राजनयिक को बताया।

उन्होंने कहा, "ईरान खड़ा है और अपनी लाल रेखाओं पर खड़ा रहेगा," उन्होंने कहा कि ईरान एक गरिमापूर्ण, स्थायी और अच्छे समझौते के लिए राजनयिक मार्ग पर जारी रहेगा। ईरान और विश्व शक्तियों ने जुलाई 2015 में एक परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में जाना जाता है। हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में समझौते से अमेरिका को वापस ले लिया और तेहरान पर एकतरफा प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया, जिससे ईरान प्रतिशोध में समझौते की कुछ परमाणु प्रतिबद्धताओं से पीछे हट गया।

ईरान ने परमाणु समझौते के रुकने के बाद 15 और अमेरिकी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया

हंगामे के बाद स्थगित हुआ पाकिस्तान नेशनल असेंबली का सत्र

फिलीपींस, जापान सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने पर सहमत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -