ईरान ने परमाणु समझौते के रुकने के बाद 15 और अमेरिकी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया
ईरान ने परमाणु समझौते के रुकने के बाद 15 और अमेरिकी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया
Share:

2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए महीनों की बातचीत रुकी हुई है, ईरान ने पूर्व सेना प्रमुख जॉर्ज केसी और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वकील रूडी गिउलियानी सहित 15 और अमेरिकी अधिकारियों पर दंड की घोषणा की। पहचाने गए लगभग सभी लोगों ने ट्रम्प के प्रशासन के लिए काम किया, जिसने ईरानी अधिकारियों, राजनेताओं और व्यवसायों पर प्रतिबंध लगाए, साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय शक्तियों के साथ ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका को वापस ले लिया।

ईरानी विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी अधिकारियों पर ईरान के खिलाफ "आतंकवादी समूहों और आतंकवादी कृत्यों" के साथ-साथ क्षेत्र में और फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायल के "दमनकारी कृत्यों" की सहायता करने का आरोप लगाया, स्थानीय मीडिया द्वारा रिपोर्ट किए गए एक बयान में। समझौते को बचाने के लिए ईरान और अमेरिका के बीच वियना में 11 महीने की अप्रत्यक्ष वार्ता रुक गई है, दोनों पक्षों ने दावा किया है कि शेष कठिनाइयों को हल करने के लिए तेहरान और वाशिंगटन द्वारा राजनीतिक निर्णय लिए जाने चाहिए।

नए ईरानी प्रतिबंधों ने अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों के पूर्व कमांडर जनरल ऑस्टिन स्कॉट मिलर के साथ-साथ पूर्व अमेरिकी वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस और कई पूर्व राजनयिकों को निशाना बनाया है। ईरान ने 2020 में इराक में एक ड्रोन हमले में जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या पर जनवरी में 51 अमेरिकियों पर प्रतिबंध लगाए थे, जिनमें से कई अमेरिकी सेना से थे।

हंगामे के बाद स्थगित हुआ पाकिस्तान नेशनल असेंबली का सत्र

ग्रीस की मुद्रास्फीति 27 साल के ऐतिहासिक उच्चतम स्तर को पार कर गई

फिलीपींस, जापान सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने पर सहमत

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -