फिलीपींस, जापान सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने पर सहमत
फिलीपींस, जापान सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने पर सहमत
Share:

9 अप्रैल को अपनी पहली विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक में, जापान और फिलीपींस ने चीन की तेजी से मुखर समुद्री गतिविधियों के सामने सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने का फैसला किया।

यह दो अमेरिकी सहयोगियों के बीच तथाकथित दो-प्लस-दो चर्चाओं का पहला दौर था, जिनके पास बीजिंग के लिए क्षेत्रीय दावे हैं जो ओवरलैप करते हैं। "हमने अंतरराष्ट्रीय कानूनों के पालन को बनाए रखने का वादा किया, जिसमें चीन के साथ संघर्ष में फिलीपींस को 2016 मध्यस्थ पुरस्कार, साथ ही साथ समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन भी शामिल है," जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने कहा।

चीन व्यावहारिक रूप से पूरे दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है, इसे कई दक्षिण पूर्व एशियाई पड़ोसियों के साथ गतिरोध में डाल देता है। 2016 में एक ऐतिहासिक निर्णय में, हेग में एक अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को अमान्य कर दिया। बीजिंग ने इस फैसले पर आंखें मूंद ली हैं।

"हम क्षेत्रीय और वैश्विक चिंताओं से निपटने में हमारे सहयोग को और बेहतर बनाने के लिए अपनी इच्छा की पुष्टि करने में सक्षम थे, साथ ही साथ मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत को साकार करने में हमारे सहयोग," हयाशी ने बैठक के बाद कहा। "सहयोग के क्षेत्रों में, दूसरों के अलावा, दक्षिण पूर्व एशियाई समुद्री मार्गों की सुरक्षा की गारंटी देना और संयुक्त सैन्य अभ्यास और आदान-प्रदान के विस्तार पर चर्चा करना शामिल है," उन्होंने कहा।

"हमने आम हित के क्षेत्रीय सुरक्षा मामलों पर दृष्टिकोण पर चर्चा की, विशेष रूप से नेविगेशन की स्वतंत्रता और उड़ान पर," फिलीपीन के रक्षा सचिव डेल्फिन लोरेन्ज़ाना के अनुसार, साथ ही साथ 2016 ट्रिब्यूनल के फैसले सहित "अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुपालन"।

राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर की तैयारी में जुटा फ्रांस

वर्ल्ड लीडर्स से प्रियंका ने यूक्रेन के लोगों के लिए मांगी मदद

संयुक्त राष्ट्र ने यमन तट से तेल टैंकर आपदा को रोकने के लिए योजना शुरू की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -