अमेरिकी विदेश मंत्री टिलरसन भारत पहुंचे
अमेरिकी विदेश मंत्री टिलरसन भारत पहुंचे
Share:

नई दिल्ली : अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अपने तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच गए.टिलरसन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तो मुलाकात करेंगे ही, वहीँ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी बातचीत करेंगे.सुषमा और टिलरसन की बैठक में रक्षा, आतंकवाद निरोधक उपायों, सुरक्षा, ऊर्जा और व्यापार के मुद्दों पर चर्चा संभावित है.

उल्लेखनीय है कि भारत आने से पहले अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान की यात्रा की थी, जहाँ उन्होंने पाकिस्तान और चीन को कड़ा संदेश दिया.टिलरसन ने जहाँ पाकिस्तान को कहा कि वो ऐसे कदम उठाए जिससे वहां तालिबान और दूसरे आतंकी संगठनों को मिलने वाला समर्थन बंद हो.वहीँ चीन को भी कड़ा संदेश देते हुए कहा कि दक्षिण चीन सागर में चीन की उकसाने वाली कार्रवाई कर रहा है,जो अंतरराष्ट्रीय कानूनों और नियमों को चुनौती दे रही है. इस बात को अमेरिका और भारत ने स्वीकार किया है.

आपको बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान और चीन को जिस तरह से घेरा है उसका मुख्य कारण यह है, कि अमेरिका अब अपनी दक्षिण एशिया नीति भारत को केंद्र में रखकर बना रहा है.अमेरिकी विदेश मंत्री आज बुधवार को अफगानिस्तान में शांति बहाल करने में भारत की बड़ी भूमिका पर भी बात कर सकते हैं. इसके अलावा दोनों देश महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपनी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा साझेदारी पर चर्चा कर सकते हैं.

यह भी देखें

टिलरसन की आज पहली पाकिस्तान यात्रा

अमेरिकी डॉक्टरों को भा रहा क,ख,ग…का ज्ञान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -