अमेरिकी डॉक्टरों को भा रहा क,ख,ग…का ज्ञान
अमेरिकी डॉक्टरों को भा रहा क,ख,ग…का ज्ञान
Share:

 ओर जहाँ हिन्दुस्तान में ही हिंदी उपेक्षा का शिकार हो रही है,वहीं एक अच्छी खबर यह है कि अमेरीकी डॉक्टर्स को हिंदी पसंद आ रही है. एक स्टडी के मुताबिक, अमेरिकी डॉक्टर्स के बीच बोली जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी गैर-अंग्रेज़ी भाषा हिंदी हैइस स्टडी के मुताबिक अमेरिकी डॉक्टर्स अंग्रेज़ी के अलावा सबसे ज्यादा स्पेनिश भाषा का इस्तेमाल करते हैं और फिर उसके बाद हिंदी का नंबर आता है.

सर्वे पिछले हफ्ते Doximity नाम की एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग कंपनी द्वारा किया गया था. इस कम्पनी को अमेरिका की सबसे बड़ी मेडिकल सोशल नेटवर्क कंपनी बताया जा रहा हैकंपनी के मुताबिक़ उन्होंने इस स्टडी के लिए करीब 60,000 डॉक्टर्स के बीच सर्वे किया.जिसमें यह निष्कर्ष निकला कि अमेरिका के हुभाषी डॉक्टर्स में से तक़रीबन 36.2% डॉक्टर्स स्पेनिश बोल लेते हैं तो वहीं 13.8% डॉक्टर्स हिंदी बोलते हैं.एक और रिसर्च के मुताबिक अमेरिका की लगभग 30 करोड़ आबादी में से 2.5 करोड़ लोग हिंदी का प्रयोग करते हैं.

 

दरअसल बड़ी मात्रा में भारतीय समुदाय के लोग अमेरिका में  बस गए हैं और वहीं काम करते हैं. अमेरिका के 9,50,000 डॉक्टर्स में से 1,00,000 डॉक्टर भारतीय मूल के हैं. ऐसे में हिन्दीभाषी डॉक्टर्स की संख्या तो थी ही,पर अब अमेरीकी और दूसरे देशों के रहने वाले डॉक्टर्स बढ़-चढ़ कर हिंदी सीखने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं.इससे अमेरिका में डॉक्टर्स के बीच हिन्दी फलफूल रही है.

 

इंग्लैंड ने अमेरिका को मात देकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

कतर में रहकर पाकिस्तानी महिलाऐं बदल रही हैं जिंदगी

चीनी राजदूत की सुरक्षा बढ़ाने की मांग

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -