2020 में 1.5 साल कम हुई अमेरिकी जीवन प्रत्याशा

Jul 22 2021 01:44 PM
2020 में 1.5 साल कम हुई अमेरिकी जीवन प्रत्याशा

बुधवार को जारी संघीय आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में जीवन प्रत्याशा में 2020 में डेढ़ साल की गिरावट आई है - एक चिंताजनक गिरावट की निरंतरता जो पिछले साल की पहली छमाही में देखी गई थी, क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी ने देश को तबाह कर दिया था। गिरावट, जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से एक वर्ष में सबसे बड़ी देखी गई है, अमेरिकियों पर महामारी के निरंतर टोल को दर्शाती है, विशेष रूप से रंग के समुदायों पर कोरोना के अनुपातहीन प्रभाव को दर्शाती है।

अश्वेत अमेरिकियों ने 2.9 साल की जीवन प्रत्याशा खो दी, जबकि लैटिनो, जिनकी जीवन प्रत्याशा गैर-हिस्पैनिक अश्वेतों या गोरों की तुलना में अधिक है, ने तीन साल की गिरावट देखी। गोरे लोगों में 1.2 साल की कमी आई। प्रिंसटन विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र और सार्वजनिक मामलों के एक प्रोफेसर एमेरिटस ऐनी केस ने कहा, यह भयावह है, यह पूरी तरह से अप्रत्याशित नहीं है जो हमने पहले से ही मृत्यु दर के बारे में देखा है क्योंकि वर्ष बीत चुका है, लेकिन यह अभी भी इसे केवल भयानक होने से नहीं रोकता है, खासकर गैर-हिस्पैनिक ब्लैक और हिस्पैनिक लोगों के लिए।

नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स (एनसीएचएस), जो रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों का एक हिस्सा है, के अनंतिम डेटा से पता चलता है कि जन्म के समय जीवन प्रत्याशा - देश के स्वास्थ्य का एक आम तौर पर विश्वसनीय उपाय - कुल जनसंख्या के लिए 78.8 वर्षों से घट गई है। 2020 में 2019 से 77.3 साल। रिपोर्ट के अनुसार, उस गिरावट का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा कोरोना से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार है। रिपोर्ट में एशियाई अमेरिकियों या अन्य नस्लीय समूहों के डेटा शामिल नहीं थे।

हैदराबाद ने दिया उर्दू में विज्ञान पर पुस्तकें प्रकाशित करने की आवश्यकता पर बल

कोरोना के कारण 4 मिलियन से अधिक बच्चे हुए संक्रमित

अचानक नदी में डूबी 3 नाव, हुआ ये हाल