यूक्रेन संकट पर भारत से बात कर रहा है अमेरिका: बिडेन
यूक्रेन संकट पर भारत से बात  कर रहा है अमेरिका: बिडेन
Share:

 

न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन संकट पर भारत से सलाह मशविरा कर रहा है, लेकिन रूस से निपटने के लिए 'समन्वय' होने के सवाल पर अभी भी काम किया जा रहा है।

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत, अमेरिका के एक महत्वपूर्ण रक्षा भागीदार के रूप में, रूस और यूक्रेन नीति पर वाशिंगटन के साथ पूरी तरह से तालमेल बिठा रहा है, उन्होंने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम गुरुवार को भारत के साथ परामर्श कर रहे हैं, (लेकिन) हमने इसे पूरी तरह से सुलझाया नहीं।"

रूस के खिलाफ आर्थिक और भू-राजनीतिक प्रतिबंधों की एक श्रृंखला की घोषणा करते हुए एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान बिडेन ने कहा, "यह रूसी अर्थव्यवस्था को तुरंत और समय के साथ बहुत नुकसान पहुंचाने वाला है।"

यूक्रेन पर आक्रमण करने के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के गुरुवार की सुबह के फैसले के प्रतिशोध में, बिडेन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी डॉलर, यूरो, पाउंड और येन तक पहुंच से इनकार करके वैश्विक व्यापार में भाग लेने की मास्को की क्षमता को सीमित कर देंगे।

उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने यूक्रेन में महत्वपूर्ण सुविधाओं पर हमला किया और रूसी सैनिकों ने देश में प्रवेश किया और यूक्रेनी सेना को शामिल किया "पुतिन इस स्थिति में हमलावर है। पुतिन ने इस संघर्ष को चुना। और अब उसे और उसके देश को कीमत चुकानी होगी।" बिडेन के प्रतिबंध, जो भागीदारों के सहयोग से लागू किए गए थे, का उद्देश्य रूस के बैंकिंग क्षेत्र, उच्च तकनीक उद्योग और रक्षा के लिए है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -