यूपी बोर्ड ने जारी किया 2021 का एकेडमिक कैलेंडर, इस महीने होंगी बोर्ड परीक्षा
यूपी बोर्ड ने जारी किया 2021 का एकेडमिक कैलेंडर, इस महीने होंगी बोर्ड परीक्षा
Share:

कोरोना संक्रमण के कारण पढ़ाई का बड़ा नुकसान हो गया है. इसी नुकसान को देखते हुए साल 2021 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा मार्च या अप्रैल में होने के बारे में कहा गया है. जी दरअसल सचिव यूपी बोर्ड दिव्यकांत शुक्ल ने बीते गुरुवार को 2020-21 सत्र के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है. यह इस समय बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कर दिया गया है. जी दरअसल इस कैलेंडर के अनुसार 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं को फरवरी 2021 में प्रवेश पत्र उपलब्ध कराने के बारे में कहा गया है.

इसके अलावा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर दी जाएगी. हाल ही में सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि 2020-21 का संभावित एकेडमिक कैलेंडर है और जल्द ही कोरोना के कारण होने वाले प्रतिबंधों के मद्देनजर इसे लागू करना होगा. इसके अलावा उन्होंने कहा आवश्यकता पड़ने पर बदलाव भी किये जा सकते हैं। जी दरअसल कई भिन्न भिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण 18 अगस्त से शुरू हो सकता है. इसके अलावा 10वीं-12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी के पहले और दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित की जाने वाली है.

साल 2020 के लिए प्रयोगात्मक परीक्षा 15 दिसंबर 2019 से 15 जनवरी 2020 के बीच दो चरणों में करवाई थी और प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी के तीसरे और चौथे सप्ताह में होने वाला है. बताया जा रहा है हर महीने के अंतिम सप्ताह में ऑनलाइन परीक्षा की जाएगी. वहीं 31 जनवरी 2021 तक सभी कक्षाओं में ऑनलाइन या ऑफलाइन शिक्षण पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित हो चुका है. इसके साथ कक्षा 9 व 11 की वार्षिक गृह परीक्षाएं फरवरी के तीसरे और चौथे सप्ताह में जबकि बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च या अप्रैल में हो सकता है. साल 2020 की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से शुरू हो गई थी और हाईस्कूल की परीक्षा 3 व इंटर की 6 मार्च को समाप्त हो गई. वहीं अब कोरोना के कारण 2021 की परीक्षा में एक या दो महीने की देरी होने के बारे में कहा गया है.

सिद्धांत चतुर्वेदी को याद आए सुशांत, शेयर किया पुराना वीडियो

जिया खान की मां कर रहीं हैं CBI जांच की मांग,कहा- 'सुशांत की तरह मेरी बेटी को भी मारा था...'

रूस की कोरोना वैक्सीन पर बवाल जारी, WHO से बोला मॉस्को- प्रतियोगिता से मत डरिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -