रूस की कोरोना वैक्सीन पर बवाल जारी, WHO से बोला मॉस्को- प्रतियोगिता से मत डरिए
रूस की कोरोना वैक्सीन पर बवाल जारी, WHO से बोला मॉस्को- प्रतियोगिता से मत डरिए
Share:

मॉस्को: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक दफा फिर रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए हैं. WHO ने साफ कहा कि रूस ने जिस वैक्सीन को स्वीकृति दी है वह उन 9 वैक्सीन में शामिल ही नहीं है जिन्हें फाइनल टेस्टिंग की स्वीकृति दी गई है, या जिन्हें संगठन वैक्सीन का दावेदार मानता है. इस पर प्रतिक्रिया देते हुए रूस ने कहा है कि ऐसा लगता है जैसे हमारे विदेशी साथी रूसी दवा के प्रतियोगिता में आगे रहने से डर गए हैं.

WHO और साझेदारों ने एक निवेश तंत्र के अंतर्गत नौ प्रयोगात्मक कोरोना वैक्सीन को शामिल किया है. WHO कई देशों को 'कोवेक्स सुविधा' के नाम वाले इस निवेश तंत्र से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. यह पहल विभिन्न देशों को टीकों तक प्रारंभिक पहुंच कायम के लिए उन्हें विकसित करने में निवेश करने और विकासशील देशों को आर्थिक सहायता पहुंचाने की व्यवस्था प्रदान करती है.

संगठन के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार डॉ ब्रूस एल्वार्ड ने कहा कि, 'इस वक़्त रूस के टीके को लेकर फैसला करने के लिए हमारे पास पर्याप्त सूचना मौजूद नहीं है. हम उस उत्पाद की स्थिति, परीक्षण के चरणों और अगला क्या हो सकता है, उस पर अतिरिक्त सूचना के लिए रूस से चर्चा कर रहे हैं.' रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वायरस के लिए बनाए गए टीके को मंजूरी देने का ऐलान किया है. 

तो इस वजह से पाक 14 अगस्त को मनाता है स्वतंत्रता दिवस

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ऐसे रोका जाएगा गलत प्रचार

अमेरिकी लड़ाकू विमान को रूस ने दी पटखनी, छोड़कर भागे इलाका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -