LGBT को किस तरह प्रभावित करेगा भारत का नया कानून ?
LGBT को किस तरह प्रभावित करेगा भारत का नया कानून ?
Share:

नई दिल्ली: पुराने औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों को आधुनिक बनाने के लिए, भारत सरकार ने संसद में तीन नए विधेयक पेश किए हैं - भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, और भारतीय सुरक्षा विधेयक 2023। ये विधेयक राष्ट्र के कानूनी परिदृश्य में एक बड़े बदलाव का संकेत देते हैं।  

जबकि इन नए विधेयकों का प्राथमिक ध्यान भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी), और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (आईईए) में संशोधन करना है, वे अनजाने में आईपीसी की धारा 377 के संभावित निहितार्थों के बारे में चर्चा शुरू करते हैं, जो पुरुषों और एलजीबीटीक्यू समुदाय से जुड़े यौन अपराधों से संबंधित है। भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) विधेयक शादी के झूठे बहाने के तहत एक महिला के साथ यौन संबंध बनाने को अपराध घोषित करता है। हालाँकि, इसका व्यापक प्रभाव धारा 377 को हटाने और व्यभिचार जैसे कृत्यों के गैर-अपराधीकरण से उत्पन्न होता है, जिससे संभवतः पुरुषों और एलजीबीटीक्यू व्यक्तियों को लक्षित यौन अपराधों के खिलाफ सुरक्षा में कमी आती है।

बीएनएस बिल बलात्कार को एक पुरुष द्वारा एक महिला या बच्चे के खिलाफ की गई यौन हिंसा के रूप में फिर से परिभाषित करता है। यह संभावित रूप से वर्तमान में धारा 377 के अंतर्गत आने वाले वयस्क पुरुषों के खिलाफ कुछ यौन अपराधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने की गुंजाइश छोड़ता है, जब तक कि आगे संशोधन पेश नहीं किए जाते। वर्तमान में, आईपीसी की धारा 377 में प्रावधान है, "जो कोई भी स्वेच्छा से किसी पुरुष, महिला या जानवर के साथ अप्राकृतिक शारीरिक संबंध बनाता है, उसे जुर्माने के साथ-साथ आजीवन कारावास या दस साल तक की कैद हो सकती है।"

इसके अलावा, सरकार का नया विधेयक व्यभिचार को अपराध की श्रेणी से बाहर करने का भी प्रयास करता है, जिससे यह एक गैर-दंडनीय कार्य बन जाता है। हालाँकि, जोड़ों को व्यभिचार के आधार पर तलाक लेने का अधिकार बरकरार रहेगा। इसके अतिरिक्त, बिल ताक-झांक के अपराध को लिंग-तटस्थ बनाकर तीन से सात साल की सजा का प्रावधान करके एक उल्लेखनीय बदलाव लाता है। जैसे-जैसे ये कानूनी परिवर्तन सामने आ रहे हैं, कार्यकर्ताओं और विपक्षी नेताओं में चिंता का माहौल पैदा हो गया है। आलोचना मुख्य रूप से भारतीय न्याय संहिता 2023 विधेयक के इर्द-गिर्द घूमती है, जो संभावित रूप से 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पुरुषों को बलात्कार और अन्य यौन अपराधों से कम सुरक्षा प्रदान करती है।

हिमाचल प्रदेश में विनाशकारी बाढ़ और भूस्खलन के पीछे क्या हैं कारण ?

क्या है AFSPA Act और भारत के राज्यों में क्यों लागू किया गया ये कानून ?

मैकमोहन रेखा को क्यों नहीं मानता चीन ? भारत के साथ बॉर्डर को लेकर करता रहता है विवाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -