मध्य प्रदेश के धार शहर में आसमान में दिखा अनोखा नज़ारा, जानिये क्या है यह?
मध्य प्रदेश के धार शहर में आसमान में दिखा अनोखा नज़ारा, जानिये क्या है यह?
Share:

भारत: मध्य प्रदेश के धार जिले में आज एक अनोखी भौगोलिक घटना देखने को मिली. जिसमें एक बड़े गोल वलय ने सूर्य को चारों ओर से घेर लिया। इस भौगोलिक घटना को वैज्ञानिक रूप से सोलर हेलो के नाम से जाना जाता है। रात में भी यही स्थिति लूनर हेलो के नाम से जानी जाती है

हेलो क्यों होते हैं?

हर साल कई लोग जिन्होंने अभी-अभी सूर्य या चंद्रमा को घेरे हुए एक बड़े आकार का वलय या प्रकाश का घेरा देखा है। उन्हें वैज्ञानिकों द्वारा 22-डिग्री हेलो के रूप में जाना जाता है। उन्हें अपना नाम इस तथ्य से मिलता है कि सूर्य या चंद्रमा की कक्षा में 22 डिग्री त्रिज्या है।

पुरानी कहावत "चंद्रमा के चारों ओर रिंग" आसन्न वर्षा को इंगित करती है यह कहावत सटीक है क्योंकि तूफान अक्सर उच्च बादलों से पहले आते हैं। गौर कीजिए कि इन तस्वीरों में आसमान ज्यादातर साफ कैसे दिखाई देता है। आप अभी भी सूर्य और चंद्रमा को देख सकते हैं। हेलोस, हालांकि, हमारे सिर से कम से कम 20,000 फीट (6 किलोमीटर) ऊपर बहने वाले ऊँचे, पतले सिरस बादलों का संकेत हैं।

इन बादलों में बर्फ के क्रिस्टल की संख्या लाखों में है। अपवर्तन, या प्रकाश और परावर्तन या इन बर्फ क्रिस्टल से प्रकाश की चमक दोनों का परिणाम प्रभामंडल में होता है। प्रभामंडल के प्रकट होने के लिए, क्रिस्टल को आपकी आंख के संबंध में ठीक से स्थित और उन्मुख होना चाहिए।

इस वजह से, सूर्य या चंद्रमा के चारों ओर प्रभामंडल इंद्रधनुष की तरह व्यक्तिपरक होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वयं के अनूठे प्रभामंडल को देखता है, जो अद्वितीय बर्फ क्रिस्टल द्वारा बनाया गया है जो आपके बगल वाले व्यक्ति के प्रभामंडल का निर्माण करने वाले बर्फ के क्रिस्टल से अलग हैं।

सौर प्रभामंडल की तस्वीरें लेते समय सावधान रहें। कैमरे से सीधे सूर्य का सामना करना नुकसान पहुंचा सकता है। यहां तक ​​​​कि जब इसे बादलों के माध्यम से देखा जा सकता है, तो आपको कभी भी सीधे सूर्य की ओर नहीं देखना चाहिए।

2047 तक भारत को 'इस्लामी मुल्क' बनाने का प्लान, तमाम मुस्लिम देश करेंगे मदद

पाकिस्तान ने भारत के द्वारा UNSC की स्थायी सदस्यता के प्रयासों को रोका

दिल्ली: घर में मिली परिवार के 4 सदस्यों की लाश, सभी के जिस्म पर गोली के निशान

मर्जी से साथ रहने के बाद दुष्कर्म का केस दर्ज नहीं करवा सकती महिला - सुप्रीम कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -