पाकिस्तान ने भारत के द्वारा UNSC की स्थायी सदस्यता के प्रयासों को रोका
पाकिस्तान ने भारत के द्वारा UNSC की स्थायी सदस्यता के प्रयासों को रोका
Share:

इस्लामाबाद:  पाकिस्तान ने एक बार फिर से स्थायी सदस्य के रूप में यूएनएससी में शामिल होने के भारत के प्रयासों को अवरुद्ध कर दिया है, जिसे वह नई दिल्ली पर एक राजनयिक जीत के रूप में देख रहा है।

भारत की यूएनएससी सदस्यता का विरोध करने और सदस्यता के मानदंडों पर बहस जारी रखने के लिए बुलाने वाले पाकिस्तान के रुख को स्वीकार कर लिया गया था, हालांकि भारत को स्थायी सदस्य बनने के लिए अन्य यूएनएससी सदस्य देशों से न्यूनतम समर्थन की कमी थी।

यूएनएससी में चल रही चर्चा में, पाकिस्तान ने निकाय में स्थायी सदस्यता और हर दो या पांच साल बाद इसके चुनाव के लिए एक निर्धारित अवधि को बनाए रखा और रेखांकित किया है। रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान ने यूएनएससी में स्थायी सदस्य के रूप में शामिल होने के भारत के प्रयास पर आपत्ति जताई क्योंकि उसने नई दिल्ली पर निकाय के नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया था।

रिपोर्टों में कहा गया है,  "भारत को संयुक्त राष्ट्र चार्टर में दो-तिहाई बहुमत मिलने की कमी है, जबकि भारतीय समूह संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) का समर्थन भी खो देता है।" भारत, हालांकि एक धर्मनिरपेक्ष और मजबूत अर्थव्यवस्था होने का दावा करता है, "यूएनएससी स्थायी सदस्य बनने की शर्तों को पूरा करने में भी विफल रहा है," पाकिस्तान ने जोर देकर कहा। स्थायी सदस्य बनने के लिए , भारत को कम से कम 129 अन्य सदस्य देशों के समर्थन की जरूरत है। हालांकि राजनयिक सूत्रों के मुताबिक भारत आधे जरूरी सरकारों का भी समर्थन हासिल नहीं कर पाया।

पाकिस्तान ने इस साल अप्रैल में लचीलेपन की जरूरत पर जोर दिया था, जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के लिए बातचीत रुकी हुई थी। ऐसा संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों के बीच आवश्यक सहमति बनाने और गतिरोध को तोड़ने के लिए किया गया था।

भारत ने नेपाल को आपदा राहत सामग्री सौंपी

विश्व बैंक G20 में अनुशंसित कम पूंजी आवश्यकताओं की मांग करता है

विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -