महाराष्ट्र में शुरू हुआ अनोखा गोट बैंक, उधारी में ले जाएं बकरी, वापस करें 4 मेमने
महाराष्ट्र में शुरू हुआ अनोखा गोट बैंक, उधारी में ले जाएं बकरी, वापस करें 4 मेमने
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के एक किसान ने अनोखी पहल शुरू की है. उन्होंने एकीकृत खेती को बढ़ावा देने के लिए एक 'बकरी बैंक' आरंभ किया है. अकोला जिले के अंतर्गत आने वाले सांगवी मोहाड़ी गांव के 'गोट बैंक ऑफ करखेड़ा' पहल की पूरे राज्य में तारीफ की जा रही है. पंजाब राव कृषि विद्यापीठ के स्नातक 52 साल के नरेश देशमुख ने जुलाई 2018 में गोट बैंक शुरू किया है.

लोन लेने के लिए इच्छुक किसान को 1,200 रुपये की रजिस्ट्रशन फीस चुकाकर एग्रीमेंट करना होता है. एग्रीमेंट के मुताबिक, एक किसान एक बकरी प्राप्त कर सकता है. बकरी लेने वाले शख्स को 40 महीने की समय सीमा के अंदर 4 बकरी के बच्चे वापस करने होते हैं. देशमुख को यह विचार तब आया जब उसने गांव में देखा कि आर्थिक रूप से पिछड़े लोग और बकरी पालन में लगी महिला इससे अपने बच्चों को शिक्षित कर सकते हैं और धूमधाम से विवाह समारोह भी कर सकते हैं. बकरी पालन में शामिल परिवारों पर अध्ययन करने के बाद देशमुख ने एक एक बकरी बैंक स्थापित करने का फैसला लिया. उन्होंने तय किया इस क्षेत्र को संगठित करके लोन की योजना आरंभ जाए.

देशमुख ने अपनी सेविंग में से 40 लाख रुपये का निवेश किया और 340 वयस्क बकरियां खरीदी. इसके बाद 340 बकरी पालने वाले परिवारों का पंजीकरण करके, उनमें इन बकरियों को बांटा गया. अनुमान है कि इस योजना के तहत बकरी पालन वाली हर महिला को तक़रीबन 2.5 लाख रुपये का लाभ होगा. देशमुख की इस पहल की सभी तरफ तारीफ की जा रही है.

ICICI बैंक और MUFG बैंक भारत में जापानी निगमों की सेवा का करेंगे सहयोग

बजट ने स्वास्थ्य और इन्फ्रा सेक्टर को प्रदान किया है प्रोत्साहन: आरबीआई गवर्नर

रियल्टी प्रमुख गोदरेज प्रॉपर्टीज के शुद्ध लाभ में आई 69 प्रतिशत की गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -