लोगों की जान बचाने में बहुत ही मददगार साबित होगी यह डिवाइस
लोगों की जान बचाने में बहुत ही मददगार साबित होगी यह डिवाइस
Share:

लखनऊ: उत्तरप्रदेश में एक होनहार छात्र ने यूपी का नाम गौरव कर दिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस छात्र ने जिसका नाम अक्षत प्रकाश है. जिसने की सड़क हादसों में हो रही लोगो की मौतों को रोकने के लिए बहुत ही शानदार डिवाइस का निर्माण किया है. बता दे की छात्र अक्षत प्रकाश उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके में रहते है तथा अभी वे सिर्फ 17 साल के ही है. अक्षत ने एक बहुत ही शानदार इलेक्ट्रानिक डिवाइस का निर्माण किया है. बता दे की अक्षत प्रकाश ने जो इलेक्ट्रानिक डिवाइस का निर्माण किया है वह ऐसी है जो की सड़क हादसों में जान गंवाने वालों के लिए काफी मददगार साबित होगी.

अक्षत की इस डिवाइस का नाम 'हेलिक्स सेफ' है। यही नहीं अक्षत की इस डिवाइस को ताइवान में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान मेला-2015 में भी प्रदर्शन किया जा रहा है. अक्षत ने इस डिवाइस के बारे में अपनी जानकारी में बताया है की दरअसल जब कभी कोई शख्स सड़क हादसे में घायल हो जाता है तो उसे तुरंत ही इलाज नहीं मिल पाता है तथा जिसके कारण बहुत से लोगो की मौत हो जाती है. परन्तु जैसे ही यह डिवाइस घायल हुए शख्स की दुर्घटना के बाद हृदय गति बढ़ेगी तो वह उस हिसाब से अपने आप मरीज के अंदर दवा खुद ब खुद इंजेक्ट कर देती है।

अक्षत प्रकाश ने अपनी इस डिवाइस को 2013 में पेटेंट कराने के लिए आवेदन किया था जो उन्हें मिल भी गया है. अक्षत की इस डिवाइस को ऑफिशियल पेटेंट जर्नल-2015 में भी प्रकाशित किया गया है. बता दे की अक्षत की यह आविष्कारक डिवाइस ‘हेलिक्स सेफ' व्यक्ति के शरीर की हृदय गति के हिसाब से  दवा इंजेक्ट करती है और खुद ही तुरंत इसे नजदीकी चिकित्सीय सुविधा केंद्र को अलर्ट भी कर देती है। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -