जानिए क्या है यूनिसेफ दिवस का इतिहास और महत्व
जानिए क्या है यूनिसेफ दिवस का इतिहास और महत्व
Share:

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), जिसे शुरू में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष के रूप में जाना जाता है, उसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 1946 को बनाया था, जो द्वितीय विश्वयुद्ध से तबाह हुए देशों में बच्चों और माताओं को आपातकालीन भोजन और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए था। इसके बाद, यूनिसेफ दिवस 11 दिसंबर को हर साल मनाया जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बच्चों की आपूर्ति, सहायता और स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सामान्य कल्याण में सुधार के लिए यूनिसेफ कार्यक्रम शुरू किया गया था।

संगठन को विशिष्ट रूप से संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन निधि का नाम दिया गया था। हालांकि, 1953 में, यह संयुक्त राष्ट्र की एक स्थायी एजेंसी बन गई, और 'इंटरनेशनल' और 'इमरजेंसी' शब्दों को आधिकारिक नाम से हटा दिया गया, लेकिन संक्षिप्त रूप से जारी रहा। यूनिसेफ 190 देशों और क्षेत्रों में काम करता है, जिसका उद्देश्य बच्चों के जीवन को बचाना, उनके अधिकारों की रक्षा करना और किशोरावस्था के दौरान बचपन से ही उनकी क्षमता को पूरा करने में उनकी मदद करना है।

20 नवंबर, 1959 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया और 20 नवंबर, 1989 को इसने बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को अपनाया। तब से 20 नवंबर को यूनिवर्सल चिल्ड्रन डे मनाया जाता है। यूनिवर्सल बाल दिवस यूनिसेफ, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष द्वारा दुनिया भर में बच्चों के बीच अंतरराष्ट्रीय एकजुटता और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए किए गए काम का हिस्सा है। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने इस साल अपने फाउंडेशन के 74 साल पूरे कर लिए। इसलिए इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, यहां कुछ प्रसिद्ध हस्तियों द्वारा कुछ लोकप्रिय उद्धरण हैं।

मुंबई में छाया सुहाना मौसम, बारिश के बूंदो ने बाँधा समा

अचानक वापस गोरखपुर लौटा सीएम योगी का विमान, जा रहे थे लखनऊ

असम में जंगली हाथी ने महिला को उतारा मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -