यूनेस्को करेगा बंगबंधु शेख मुजीब का सम्मान
यूनेस्को करेगा बंगबंधु शेख मुजीब का सम्मान
Share:

यूनाईटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन यूनेस्को ने बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के नाम पर 'क्रिएटिव इकोनॉमी' के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार शुरू करने का फैसला किया है। यह पुरस्कार नवंबर 2021 से शुरू होना है, युवाओं की वैश्विक आर्थिक पहलों के लिए दो साल में एक बार 50 हजार डॉलर का पुरस्कार दिया जाना है।

यूनेस्को का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार रचनात्मक उद्यमिता के विकास में सर्वश्रेष्ठ अभ्यास पर कब्जा, जश्न मनाने और संवाद करके ज्ञान साझा करने का तंत्र बनाएगा। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय (MoFA) ने फेसबुक पर यह हवाला देते हुए लिया कि यह पुरस्कार रचनात्मक अर्थव्यवस्था के विकास में सांस्कृतिक कार्यकर्ताओं और संगठनों द्वारा की गई असाधारण पहलों को मान्यता देगा।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए के अब्दुल मोमेन ने रविवार को ढाका में संवाददाताओं से कहा कि यह पुरस्कार दुनिया में बंगबंधु की विचारधारा को फैलाने का अवसर पैदा करेगा और सांस्कृतिक कार्यकर्ताओं को रचनात्मक अर्थव्यवस्था के विकास के लिए प्रेरित करेगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि यूनेस्को ने 2021 को 'सतत विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय रचनात्मक अर्थव्यवस्था वर्ष' घोषित किया है। यूनेस्को अब तक अंतरराष्ट्रीय हस्तियों और संगठनों के नाम पर 23 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाओं को पहचान रहा है।

गूगल सितंबर 2021 तक दूरदराज के काम का करेगा विस्तार

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, अमेरिका ने दिलाई पहली कोरोना वैक्सीन

डॉ. कैरोलिना अरुजो को रामानुजन पुरस्कार 2020 से किया गया सम्मानित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -