डॉ. कैरोलिना अरुजो को रामानुजन पुरस्कार 2020 से किया गया सम्मानित
डॉ. कैरोलिना अरुजो को रामानुजन पुरस्कार 2020 से किया गया सम्मानित
Share:

युवा गणितज्ञों के लिए रामानुजन पुरस्कार 2020 से 9 दिसंबर 2020 को एक आभासी समारोह में ब्राजील के रियो डी जनेरियो स्थित इंस्टीट्यूट फॉर प्योर एंड एप्लाइड मैथेमेटिक्स (आईएमपीए) के गणितज्ञ डॉ. कैरोलिना अरुजो को प्रदान किया गया। यह पुरस्कार हर साल वितरित किया गया है। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित एक विकासशील देश के 45 वर्ष से कम आयु के शोधकर्ता को ICTP (सैद्धांतिक भौतिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र) और अंतर्राष्ट्रीय गणितीय संघ (IMU) के सहयोग से सम्मानित किया जाता है।

यह वर्ष पुरस्कार बीजीय ज्यामिति में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया था। प्राप्तकर्ता का कार्य क्षेत्र बीरेशनल ज्यामिति पर केंद्रित है, जिसका उद्देश्य बीजीय किस्मों की संरचना को वर्गीकृत और वर्णन करना है। अंतर्राष्ट्रीय गणित संघ में गणित में महिलाओं के लिए समिति की उपाध्यक्ष डॉ. कैरोलिना अराजू, यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली गैर-भारतीय महिला गणितज्ञ हैं और दुनिया भर की सभी महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल होंगी।

प्रो आशुतोष शर्मा ने डॉ अरौजो को भारत में महिला गणितज्ञों को प्रोत्साहित करने और उन्हें अपने उदाहरण से प्रेरित करने का निमंत्रण दिया है। पुरस्कार समारोह के दौरान डॉ अरौजो ने 'सकारात्मक स्पर्शेंट बंडलों के साथ बीजीय किस्मों' शीर्षक से एक भाषण में बीजीय ज्यामिति और पत्ते सहित बीजीय ज्यामिति के बारे में बताया। यह पुरस्कार हर साल शुद्ध गणित में एक प्रतिभाशाली स्वर्गीय श्रीनिवास रामानुजन की शौकीन स्मृति में वितरित किया गया है, जिन्हें अनिवार्य रूप से आत्म-सिखाया गया था और उन्होंने एलिप्टिक कार्यों, निरंतर अंशों, अनंत श्रृंखला और संख्याओं के विश्लेषणात्मक सिद्धांत में शानदार योगदान दिया था।

गूगल सितंबर 2021 तक दूरदराज के काम का करेगा विस्तार

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, अमेरिका ने दिलाई पहली कोरोना वैक्सीन

वेनेजुएला के तट पर गोल्ड ट्रेजर वाश ने ग्रामीणों की बढ़ाई ख़ुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -