88 साल से चल रही ऐतिहासिक रेल कार नही दौड़ेगी
88 साल से चल रही ऐतिहासिक रेल कार नही दौड़ेगी
Share:

सोलन: खबर है की हिमाचल प्रदेश में 1927 से अब तक अनवरत रूप से चल रही शिमला-कालका ट्रेक पर चल रही रेल कार का संचालन रेलवे ने रोक दिया है. गौरतलब है की यह रेल देश विदेश के सैलानियों का प्रमुख आकर्षण का केंद्र बिंदु रही है. यहां पर आने वाला हर पर्यटक इस रेल में अवश्य सफर करता है. चाहे वह देशी हो या फिर विदेशी. आपको बता दे की शिमला-कालका के बीच यह रेल कार अपने 97 किलोमीटर के सफर में रास्ते में आने वाली तकरीबन 102 टनल से होकर गुजरती है. बता दे की रेल कार को यूनेस्को की टीम ने असुरक्षित घोषित कर दिया है.

बीते सिंतंबर को विदेशी पर्यटकों से भरी हुई यह रेल कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, इस दुर्घटना में दो विदेशी पर्यटकों की मौत हो गई थी, आठ पयर्टक गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इसके बाद जाँच करने आई यूनेस्को की टीम ने रेल कार के सेफ्टी स्टैंडर्ड पर भी गंभीर प्रश्न खड़े किये थे. वापस से हादसा न हो इसके लिए इसे बंद किया गया है. कालका स्टेशन के एडीएमई जितेंद्र कुमार ने कहा की हम अपने चारो रेल कार को पुनः नए सिरे से बनाएंगे.

तथा बेहतर सुरक्षा बंदोबस्त के बाद ही इस रेल कार को ट्रेक पर उतारा जाएगा. इस दौरान चौदह सीटर रेलकार की बॉडी व इंजन को आधुनिक तरीके से विकसित किया जाएगा. पहाड़ो पर चलती हुई यह रेल लोगो को अपनी और आकर्षित करती है. 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -