आखिर क्या है 'हलाल' और योगी सरकार ने क्यों लगाया इसपर प्रतिबन्ध ?
आखिर क्या है 'हलाल' और योगी सरकार ने क्यों लगाया इसपर प्रतिबन्ध ?
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने 17 नवंबर को लखनऊ में एक एफआईआर दर्ज होने के बाद "हलाल प्रमाणित खाद्य पदार्थों के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री" पर राज्यव्यापी प्रतिबंध लगा दिया है। एफआईआर में हलाल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड समेत कई संगठनों पर आरोप लगाया गया है। मुस्लिम समुदाय के बीच बिक्री बढ़ाने के लिए उत्पादों को 'हलाल' के रूप में प्रमाणित करना। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि इन संगठनों ने वित्तीय लाभ के लिए हलाल प्रमाणपत्र प्रदान करके ग्राहकों को धोखा दिया।

हलाल को समझना: एक संक्षिप्त अवलोकन

हलाल, एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ इस्लाम में 'वैध' या 'अनुमेय' है, जो इस्लामी न्यायशास्त्र द्वारा स्वीकृत वस्तुओं या कार्यों से संबंधित है। आहार के संदर्भ में, यह उस भोजन को संदर्भित करता है जो इस्लामी कानूनों में उल्लिखित विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करता है। अभ्यासी मुसलमान हलाल (अनुमेय) और हराम (निषिद्ध) खाद्य पदार्थों के बीच अंतर करने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।

हलाल खाद्य पदार्थों के लिए मानदंड

हलाल खाद्य पदार्थों को भोजन के स्रोत और प्रसंस्करण से संबंधित सख्त मानदंडों को पूरा करना होगा। भूमि जानवरों के लिए, विशिष्ट स्थितियों में गैर-शिकारी व्यवहार, दो भागों में बंटे खुर और वध की एक विशिष्ट विधि शामिल है जिसे ज़बीहा विधि के रूप में जाना जाता है। शिकारी पक्षियों को हराम माना जाता है, जबकि जलीय जीवों को हलाल के रूप में वर्गीकृत होने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा।

हलाल प्रमाणीकरण और इसका महत्व

हलाल प्रमाणीकरण यह सुनिश्चित करता है कि कोई उत्पाद या सेवा मुसलमानों के उपभोग के लिए उपयुक्त है। यह व्यापारिक उद्देश्यों के लिए आवश्यक है, विशेषकर खाद्य उद्योग में। खाद्य उत्पादों के अलावा, फार्मास्यूटिकल्स, सौंदर्य प्रसाधन और उपभोक्ता वस्तुओं सहित विभिन्न क्षेत्र मुस्लिम उपभोक्ताओं के बीच अधिक स्वीकार्यता के लिए हलाल प्रमाणीकरण की मांग कर सकते हैं।

भारत में हलाल प्रमाणीकरण

खाड़ी देशों के विपरीत, भारत में हलाल प्रमाणीकरण के लिए कोई आधिकारिक नियामक नहीं है। हलाल इंडिया और जमीयत-उलेमा-ए-हिंद हलाल ट्रस्ट जैसे तृतीय-पक्ष निकाय कंपनियों, उत्पादों या खाद्य प्रतिष्ठानों को प्रमाणन प्रदान करते हैं। जबकि भारत में एक केंद्रीकृत प्राधिकरण का अभाव है, हलाल-प्रमाणित मांस और उसके उत्पादों के निर्यात के लिए दिशानिर्देश मौजूद हैं, जो वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी किए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश में विवाद के कारण प्रतिबंध लगा दिया गया है

उत्तर प्रदेश में प्रतिबंध विवाद और एक एफआईआर के बाद लगाया गया है जिसमें संगठनों पर वित्तीय लाभ के लिए हलाल प्रमाणीकरण का फायदा उठाने का आरोप लगाया गया है। सरकार के फैसले का उद्देश्य शिकायत में उठाई गई चिंताओं को दूर करना और यह सुनिश्चित करना है कि व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए विशिष्ट धार्मिक समूहों को आकर्षित करने के लिए उत्पादों को हलाल के रूप में प्रमाणित नहीं किया जाए।

उमेश कोल्हे के हत्यारे अहमद ने कोर्ट से मांगी जमानत ! पैगम्बर विवाद पर अमरावती में हुई थी निर्मम हत्या

'अपनी मेडिकल रिपोर्ट्स सबमिट करें..', जमानत मांग रहे तमिलनाडु के मंत्री सेंथिल बालाजी को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

स्वास्थ्य सेवाएं होंगी बेहतर और किफायती, राष्ट्रीय फार्मेसी आयोग विधेयक 2023 पर सरकार ने जनता से मांगे सुझाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -