श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने ली शपथ
श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने ली शपथ
Share:

श्रीलंका: महान राजनीतिज्ञ रानिल विक्रमसिंघे, आईएस ने गुरुवार को श्रीलंका के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उनके पास अब राष्ट्र को अपने आर्थिक संकट से बाहर निकालने और महीनों के हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद व्यवस्था को फिर से स्थापित करने की कठिन चुनौती है।

73 वर्षीय विक्रमसिंघे ने संसद परिसर में मुख्य न्यायाधीश जयंत जयसूर्या के सामने श्रीलंका के आठवें कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पद की शपथ ली।

एक वोट के बाद संसद द्वारा चुने जाने वाले श्रीलंका के पहले राष्ट्रपति विक्रमसिंघे हैं, जिन्होंने कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला था, जब उनके पूर्ववर्ती गोटबाया राजपक्षे ने देश छोड़ दिया था और पिछले हफ्ते अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। मई 1993 में तत्कालीन राष्ट्रपति, आर प्रेमदासा के निधन के बाद, दिवंगत डी बी विजेतुंगा को विपक्ष के बिना चुना गया था।

छह बार के पूर्व प्रधानमंत्री रहे विक्रमसिंघे को बुधवार को सांसदों ने श्रीलंका का राष्ट्रपति चुना। यह ऐतिहासिक कार्रवाई आईएमएफ के साथ बेलआउट सौदे के लिए देश की महत्वपूर्ण वार्ता में गति बनाए रखने में मदद कर सकती है।
225 सदस्यीय सदन में, उन्हें सत्तारूढ़ पार्टी के असंतुष्ट विंग के नेता दुल्लास अलाहापरुमा की तुलना में 134 वोट मिले, जिन्हें 82 वोट मिले। वाम-झुकाव वाले जनता विमुक्ति पेरामुना के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके को भारी सुरक्षा के तहत संसद में हुए मतदान के दौरान केवल तीन वोट मिले।

महीनों के व्यापक विरोध के बाद, उन्हें राष्ट्र को अपने आर्थिक संकट से बाहर निकालते हुए व्यवस्था को बहाल करना चाहिए। अगले दिनों में राष्ट्रपति विक्रमसिंघे 20 से 25 सदस्यों की कैबिनेट चुनेंगे। 
सरकार विरोधी महत्वपूर्ण प्रदर्शनों के जवाब में हाल के हफ्तों में राष्ट्रपति राजपक्षे, पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और पूर्व वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे के इस्तीफे के बावजूद, राजपक्षे परिवार की श्रीलंका पोडुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) पार्टी के समर्थन से विक्रमसिंघे की आसान जीत ने श्रीलंकाई राजनीति पर राजपक्षे परिवार के दृढ़ नियंत्रण का प्रदर्शन किया।

'गजवा-ए-हिन्द' पर शुरू हुई ATS की कार्रवाई, भारत को 'इस्लामिक देश' बनाने का लक्ष्य

भारत में फिर बढ़ने लगे कोरोना के केस, आज इतने केस दर्ज किये गए

बारिश में लेना है रोड ट्रिप का मजा तो जाए इन जगहों पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -