सोमालिया में 2.73 मिलियन से अधिक लोग खाद्य संकट का कर रहे है सामना
सोमालिया में 2.73 मिलियन से अधिक लोग खाद्य संकट का कर रहे है सामना
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि सूखा और बारिश की कमी सोमालिया में 2.73 मिलियन से अधिक लोगों को तीव्र खाद्य असुरक्षा के संकट के स्तर की ओर धकेल रही है। कार्यालय ने कहा, "सोमालिया में लगभग 2.73 मिलियन से 2.83 मिलियन लोगों को अप्रैल और सितंबर 2021 के बीच संकट या बदतर परिणामों का सामना करने की उम्मीद है, जो देश में बिगड़ती खाद्य सुरक्षा स्थिति को दर्शाता है।" ओसीएचए के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में शुरुआती वसंत की वार्षिक बारिश देर से हुई और मुख्य रूप से औसत से कम थी। 

मई के मध्य में कम होने से, महत्वपूर्ण गु फसल रोपण का मौसम काफी प्रभावित हुआ था। सोमालियाई सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के परामर्श से 25 अप्रैल को सूखा घोषित किया। मध्यम से गंभीर सूखे की स्थिति ने देश के 80 प्रतिशत से अधिक हिस्से को प्रभावित किया। ओसीएचए ने कहा कि कुछ दिनों बाद बारिश शुरू हुई, लेकिन केवल देश के कुछ हिस्सों में, नदी और अचानक बाढ़ आ गई, जिससे 400,000 लोग प्रभावित हुए, जिनमें से 101,300 लोग विस्थापित हो गए। 

कार्यालय ने कहा कि मानवीय संगठन पानी और महत्वपूर्ण स्वच्छता और स्वच्छता सामग्री, गैर-खाद्य पदार्थ, नकद और खाद्य आपूर्ति सहित उच्चतम जरूरतों वाले स्थानों पर प्रतिक्रिया देना जारी रखते हैं। 2021 सोमालिया मानवतावादी प्रतिक्रिया योजना में 4 मिलियन लोगों की सहायता के लिए 1.09 बिलियन अमरीकी डालर की आवश्यकता है, लेकिन वर्तमान में केवल 20 प्रतिशत ही वित्त पोषित है।

चीन ने बना डाला कृत्रिम सूर्य, असली सूरज से 10 गुना अधिक है ताकतवर, 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस तापमान

विश्व साइकिल दिवस पर सेलेब्रिटीज ने शेयर किए अपने साइकिलिंग अनुभव

तियानमेन की सालगिरह पर पुलिस ने लोकतंत्र कार्यकर्ता चाउ हैंग-तुंग कोन किया गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -