चीन ने बना डाला कृत्रिम सूर्य, असली सूरज से 10 गुना अधिक है ताकतवर, 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस तापमान
चीन ने बना डाला कृत्रिम सूर्य, असली सूरज से 10 गुना अधिक है ताकतवर, 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस तापमान
Share:

बीजिंग: चीन ने वैज्ञानिकों द्वारा कृत्रिम सूरज (Artificial Sun) बनाने का दावा किया है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, चीन द्वारा बनाया गया सूर्य, असली सूर्य की तुलना में 10 गुना ताकतवर होगा यानी 10 गुना अधिक प्रकाश देगा. 10 सेकेंड में कृत्रिम सूरज का तापमान 16 करोड़ डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इस कृत्रिम सूर्य में प्राकृतिक सूरज की तुलना में 10 गुना ज्यादा गर्मी रही और खास बात यह है कि यह तापमान लगभग 100 सेकेंड तक कायम भी रहा.

शेंजेन स्थित दक्षिणी विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय के फिजिक्स डिपार्टमेंट के डायरेक्टर ली मियाओं कहते हैं कि अगले कुछ सप्ताह तक स्थिर तापमान पर हमें अपने प्रोजेक्ट को चलाना है. 100 सेकेंड तक 16 करोड़ डिग्री का तापमान बरकरार रखना भी अपने आपमें बड़ी कामयाबी है और इसे स्थिर बनाए रखना है. चीन के अनहुई राज्य में एक रिएक्टर में यह कृत्रिम सूर्य बनाया गया है. इसमें न्यूक्लियर फ्यूज़न की सहायता ली गई है, सामान्य तौर पर इस तकनीक के माध्यम से हाइड्रोजन बम बनाया जाता है. इसमें गर्म प्लाज्मा को फ्यूज करने के स्ट्रांग मैगनेटिक फील्ड का निर्माण किया जाता है. इसमें बहुत अधिक मात्रा में गर्मी पैदा होती है.

बता दें कि फ्रांस में भी न्यूक्लियर फ्यूजन पर काम चल रहा है, बताया जा रहा है कि फ्रांस का प्रोजेक्ट 2025 में पूरी होगी. इसके अलावा कोरिया भी KSTARA के जरिए कृत्रिम सूरज बनाने में सफल हुआ है, जिससे 20 सेकेंड के लिए 10 करोड़ डिग्री सेल्सियस तापमान स्थिर किया गया.

विश्व साइकिल दिवस पर सेलेब्रिटीज ने शेयर किए अपने साइकिलिंग अनुभव

तियानमेन की सालगिरह पर पुलिस ने लोकतंत्र कार्यकर्ता चाउ हैंग-तुंग कोन किया गिरफ्तार

व्हाइट हाउस के विज्ञान प्रमुख ने कहा- अगला टीका 100 दिन के अंदर हो तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -