संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने प्रकृति के साथ युद्ध की समाप्ति का किया आह्वान
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने प्रकृति के साथ युद्ध की समाप्ति का किया आह्वान
Share:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को "प्रकृति पर एक संवेदनहीन और आत्मघाती युद्ध" को रोकने और जलवायु व्यवधान, जैव विविधता हानि और प्रदूषण को संबोधित करने के लिए वैश्विक कार्रवाई के लिए कहा। वहीं उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा- "मैं स्पष्ट होना चाहता हूं। प्रकृति की सहायता के बिना, हम या तो विकास नहीं कर पाएंगे या बच नहीं पाएंगे। बहुत लंबे समय से हम प्रकृति पर एक सनसनीखेज और आत्मघाती युद्ध कर रहे हैं। परिणाम तीन पर्यावरणीय संकट हैं- जलवायु व्यवधान, जैव विविधता हानि और प्रदूषण। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रजाति के रूप में हमारी व्यवहार्यता को खतरा है, "उन्होंने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की रिपोर्ट," मेकिंग पीस विद नेचर " की लॉन्च के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया।

इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा है कि "मानव कल्याण ग्रह के स्वास्थ्य की रक्षा करने में निहित है। प्रकृति के साथ हमारे संबंधों को फिर से मूल्यांकन और रीसेट करने का समय है। मनुष्य भूमि और समुद्र को प्रदूषित करके पर्यावरण को प्रभावित कर रहे हैं। वातावरण और महासागर कचरे के लिए डंपिंग ग्राउंड बन गए हैं। सरकारें अब भी प्रकृति की रक्षा के लिए उसका दोहन करने के लिए अधिक भुगतान कर रही हैं। विश्व स्तर पर, देशों ने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली सब्सिडी पर प्रति वर्ष कुछ $ 4 ट्रिलियन से $ 6 ट्रिलियन खर्च कर रहे हैं।

गुटेरेस ने कहा कि अंतःस्थापित जलवायु, जैव विविधता और प्रदूषण संकटों के लिए समाज से - बल्कि अंतरराष्ट्रीय संगठनों, व्यवसायों, शहरों और व्यक्तियों से भी तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। रिपोर्ट से पता चलता है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पिछले पांच दशकों में लगभग पांच गुना बढ़ गई है।

कोरोना अपडेट: तेजी से घट रहा कोरोना का संक्रमण, सामने आए मात्र इतने केस

पत्नी 'पायल' से जल्द तलाक चाहते हैं उमर अब्दुल्ला, सुप्रीम कोर्ट ने दाखिल की याचिका

आलिया को मिली जान से मारने की धमकी, कारण जानकार हो जाएंगे हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -