संयुक्त राष्ट्र सभा ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को पर्यवेक्षक का दर्जा दिया
संयुक्त राष्ट्र सभा ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को पर्यवेक्षक का दर्जा दिया
Share:

 

न्यूयॉर्क : अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा पर्यवेक्षक का दर्जा दिया गया है। इसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने की है। तिरुमूर्ति ने इस कदम को "ऐतिहासिक" बताते हुए कहा, "आईएसए वैश्विक ऊर्जा विकास और विकास को बढ़ावा देने के लिए सहयोग के माध्यम से रचनात्मक वैश्विक जलवायु कार्रवाई का एक उदाहरण बन गया है।"

"संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आज अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन पर्यवेक्षक का दर्जा देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। केवल छह वर्षों में, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन ने वैश्विक ऊर्जा विकास और विकास को बढ़ावा देने वाले सहयोगों के माध्यम से अच्छी वैश्विक जलवायु कार्रवाई के लिए खुद को एक मॉडल के रूप में स्थापित किया है। कृपया सभी सदस्य राज्यों की ओर से मेरा हार्दिक आभार स्वीकार करें "तिरुमूर्ति ने एक ट्वीट भेजा। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी चौथी आम सभा का आयोजन किया था।

सभा ने कुल 108 देशों को आकर्षित किया, जिसमें 74 सदस्य देश, 34 पर्यवेक्षक देश, 23 सहयोगी संगठन और 33 विशेष आमंत्रित संगठन उपस्थित थे।

नवंबर 2015 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पेरिस, फ्रांस में  संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान आईएसए की स्थापना की घोषणा की।

पाक और क्यूबा में पंहुचा Omicron , लोगों के बीच बढ़ी दहशत

फिलीपीन सरकार ने 13 दिसंबर से फ्रांस से यात्रा पर रोक लगाई

फिजी ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए नई कार्य योजना की घोषणा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -