यूक्रेन के राष्ट्रपति ने सुरक्षा मुद्दों पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री से मुलाकात की
यूक्रेन के राष्ट्रपति ने सुरक्षा मुद्दों पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री से मुलाकात की
Share:

 

कीव, यूक्रेन - यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को कीव में ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के साथ मुलाकात की, जिसमें राष्ट्रपति के प्रेस कार्यालय के अनुसार, यूक्रेनी सीमा पर रूस के सैन्य निर्माण सहित सुरक्षा मामलों पर चर्चा की गई।

 ज़ेलेंस्की और जॉनसन ने कथित तौर पर अपनी बातचीत के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें चेतावनी दी गई थी कि यूक्रेन में आगे रूसी आक्रमण एक उच्च मानवीय लागत के साथ एक बड़ी रणनीतिक त्रुटि होगी।

नेताओं के अनुसार, यूक्रेन और यूनाइटेड किंगडम ने यूक्रेन की सुरक्षा और रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने का फैसला किया है। उन्होंने यूक्रेन की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने और हरित अर्थव्यवस्था में परिवर्तन करने के लिए देश के प्रयासों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया।

यद्यपि वह मिन्स्क समझौतों के सभी सिद्धांतों का समर्थन नहीं करता है, ज़ेलेंस्की ने वार्ता के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि यह "एकमात्र प्रारूप है जो काम करता है।" ज़ेलेंस्की ने कहा, "हमें अपने क्षेत्रों पर विशेष रूप से कब्जा करने और किसी तरह से अपने राज्य की रक्षा करने के लिए कुछ करने की ज़रूरत है।"

उन्होंने यह भी कहा कि यूनाइटेड किंगडम यूक्रेन के साथ सहकारी बुनियादी ढांचे और ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 2 अरब पाउंड (2.7 अरब डॉलर) अलग करेगा। जॉनसन ने पहली बार कहा कि यूके यूक्रेन को अतिरिक्त 88 मिलियन पाउंड (लगभग 119 मिलियन डॉलर) भेजेगा ताकि रूसी ऊर्जा आयात पर अपनी निर्भरता कम करने में मदद मिल सके।

अमेरिका ने मसूद खान की पाकिस्तान के राजदूत के रूप में नियुक्ति पर रोक लगाई

जापान ने साइबर हमलो को रोकने के लिए एक योजना बनाई

इजरायली सेना लेजर आधारित मिसाइल रोधी मशीन बनाने की तैयारी में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -