यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध के दौरान हुए 21,000 अपराधों की जांच कर रहा है
यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध के दौरान हुए 21,000 अपराधों की जांच कर रहा है
Share:

कीव: यूक्रेनी अभियोजक जनरल इरिना वेनेडिक्टोवा ने दावा किया कि 24 फरवरी को कीव पर अपना आक्रमण शुरू करने के बाद से रूस द्वारा कथित रूप से किए गए 21,000 से अधिक युद्ध अपराधों और आक्रामकता के अपराधों की जांच की जा रही है।

बुधवार को बीबीसी को संबोधित करते हुए, वेनेडिक्टोवा ने कहा कि उन्हें दैनिक आधार पर 200 से 300 युद्ध अपराधों की रिपोर्ट मिल रही है। उसने यह भी स्वीकार किया कि अनुपस्थिति में कई परीक्षण किए जाएंगे, लेकिन जोर देकर कहा कि अभियोजन पक्ष के साथ जारी रखना "न्याय का सवाल" था।

रूसी सैनिक जिन्होंने नागरिकों को मार डाला, यातना दी, या यौन उत्पीड़न किया, "यह समझना चाहिए कि यह केवल समय की बात है इससे पहले कि वे सभी अदालत में होंगे," वेनेडिक्टोवा ने बीबीसी को बताया। भले ही उनकी टीम यूक्रेन के कई हिस्सों में काम कर रही थी, उन्होंने दावा किया कि कुछ लोगों और स्थानों के साथ पहुंच के मुद्दों के कारण, हर मामले में "पेशेवर और प्रभावी" जांच करना असंभव था।

लगभग 600 लोगों की पहचान की गई थी और 80 अभियोजन कथित तौर पर मई तक शुरू हो गए थे, वेनेडिक्टोवा के अनुसार।  यूक्रेन में कोशिश किए गए पहले रूसी सैनिक सार्जेंट वादिम शिशिमारिन को एक नागरिक की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

यूक्रेन को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा "अपराध दृश्य" के रूप में संदर्भित किया गया है, जिसने कई जांचों में सहायता के लिए जासूसों की अपनी सबसे बड़ी टीम को वहां भेजा है। हालांकि रूस ने लगातार युद्ध अपराधों के सभी आरोपों और नागरिकों को निशाना बनाने के आरोपों का खंडन किया है।

ईरान ने अमेरिका को चेताया, कहा जल्द से जल्द हटाए प्रतिबन्ध

व्हाइट हाउस की संचार निदेशक केट देंगी अपने पद से इस्तीफ़ा

रूस ने यूक्रेन के महत्वपूर्ण हिस्से पर किया कब्ज़ा, कर सकता है जीत का एलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -