ईरान ने अमेरिका को चेताया, कहा जल्द से जल्द हटाए प्रतिबन्ध
ईरान ने अमेरिका को  चेताया, कहा जल्द से जल्द हटाए प्रतिबन्ध
Share:

 तेहरान: ईरान के  खिलाफ "दमनकारी" अमेरिकी प्रतिबंधों को इस तरह से निरस्त किया जाना चाहिए जो अन्य देशों को अपने दीर्घकालिक हितों को बनाए रखते हुए ईरान में आसानी से निवेश करने की अनुमति देता है, ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एसएनएससी) के सचिव अली शमखानी द्वारा  कहा गया है।

 खबर के अनुसारशमखानी ने कतर के शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ एक बैठक के दौरान यह टिप्पणी की, जो शहर में थे। उन्हें इस बात पर जोर देने के लिए उद्धृत किया गया था कि ईरान तब तक कूटनीति के लिए समर्पित रहेगा जब तक कि परमाणु वार्ता में उसके कानूनी अधिकारों का एहसास नहीं हो जाता।

अल थानी की तेहरान यात्रा दोहा में ईरान और अमेरिका के बीच हाल ही में अप्रत्यक्ष वार्ता के बाद हुई थी, जो संयुक्त व्यापक कार्य योजना के पुनरुद्धार के बारे में उनकी असहमति पर थी, जिसे अक्सर 2015 ईरानी परमाणु समझौते (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

प्रतिबंधों को हटाने के बदले में, ईरान ने जुलाई 2015 में प्रमुख विश्व शक्तियों के साथ जेसीपीओए पर हस्ताक्षर करने पर अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति व्यक्त की। हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में समझौते से वाशिंगटन को वापस ले लिया और ईरान के खिलाफ एकतरफा प्रतिबंधों को फिर से स्थापित किया, जिसने बाद में अपने कुछ समझौते के दायित्वों को वापस लेने के लिए प्रेरित किया।

ईरान के साथ वियना परमाणु वार्ता अप्रैल 2021 में शुरू हुई थी, लेकिन तेहरान और वाशिंगटन के बीच राजनीतिक तनाव के कारण इस साल मार्च में उन्हें रोक दिया गया था।

सपने में किसी दूसरी महिला के संग था पति, पत्नी ने डाल दिया खौलता पानी और फिर...

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की मुश्किलें बढ़ी, 3 और कैबिनेट मंत्रियों ने दिया इस्तीफ़ा

ऑस्ट्रेलिया स्वास्थ विभाग ने मंकीपॉक्स के स्थानीय संचरण के खिलाफ चेतावनी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -