यूक्रेन संघर्ष वैश्विक खाद्य कीमतों को आसमान छूने का कारण बन सकता है: WFP
यूक्रेन संघर्ष वैश्विक खाद्य कीमतों को आसमान छूने का कारण बन सकता है: WFP
Share:

नई दिल्ली: बीबीसी के अनुसार, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) के प्रमुख डेविड बेस्ली ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन में संघर्ष से दुनिया के सबसे गरीब लोगों पर कहर बरपाते हुए वैश्विक खाद्य कीमतें आसमान छू सकती हैं।

बेस्ली ने कहा, संघर्ष दुनिया भर में अधिक लोगों को भुखमरी के खतरे में डाल रहा है। बीबीसी ने डब्ल्यूएफपी प्रमुख के हवाले से कहा, "जब आप सोचते हैं कि धरती पर नर्क और खराब नहीं हो सकता, तो ऐसा होता है।"

रूस और यूक्रेन, जिसे "यूरोप की ब्रेडबास्केट" कहा जाता है, दुनिया के लगभग एक चौथाई गेहूं और इसके आधे सूरजमुखी उत्पादों, जैसे कि बीज और तेल का निर्यात करते हैं। यूक्रेन अन्य देशों को भी बहुत सारे मकई का निर्यात करता है।

बीबीसी ने कहा कि संघर्ष, जलवायु परिवर्तन और कोविड -19 महामारी के "सही तूफान" के कारण रूस के आक्रमण से पहले के चार वर्षों में संभावित भुखमरी का सामना करने वाले लोगों की संख्या पहले ही 80 मिलियन से बढ़कर 276 मिलियन हो गई थी। अनाज के उच्च अनुपात के कारण वे वर्तमान में काला सागर क्षेत्र से आयात करते हैं, उनका मानना ​​​​है कि कुछ देश वर्तमान संकट से विशेष रूप से प्रभावित होंगे।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मध्यस्थता के विशेषज्ञ, यूक्रेनी वकील इवान्ना डोरिचेंको के अनुसार, देश के कुछ किसानों ने रूसी आक्रमण से लड़ने के लिए अपने खेतों को पहले ही छोड़ दिया है।

जर्मन ओपन में PV सिंधु और लक्ष्य पेश करेंगे इंडिया की तरफ से चुनौती

महिला दिवस 2022: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण स्मारकों में महिलाओं को मुफ्त प्रवेश की अनुमति देगा

सड़क पर बिखरी मिलीं मछलियां, देखकर उमड़ी लोगों की भीड़, और फिर जो हुआ...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -