महिला दिवस 2022: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण स्मारकों में महिलाओं को मुफ्त प्रवेश की अनुमति देगा
महिला दिवस 2022: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण  स्मारकों में महिलाओं को मुफ्त प्रवेश की अनुमति देगा
Share:

 

लखनऊ: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी आदेशों के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय और भारतीय महिला पर्यटकों को सभी केंद्रीय संरक्षित स्थलों पर मुफ्त प्रवेश की अनुमति होगी।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण प्रमुख स्थानों में 3,691 स्मारकों की सुरक्षा करता है। "8 मार्च, 2021 को, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, महानिदेशक, एएसआई ने निर्देश दिया है कि सभी टिकट वाले केंद्रीय संरक्षित स्मारकों / पुरातत्व स्थलों और अवशेषों पर सभी महिला आगंतुकों (घरेलू और विदेशी दोनों) से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आदेश के अनुसार, प्राचीन स्मारकों और पुरातत्व स्थलों और अवशेष नियम, 1959 की दूसरी अनुसूची में निर्दिष्ट है।

यह आदेश प्राचीन स्मारकों और पुरातत्व स्थलों और अवशेषों के लिए 1959 के नियमों के नियम 6 के अनुसार जारी किया गया था। इससे पहले, उत्तर प्रदेश के लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट ने घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 8 मार्च को जिले के ऐतिहासिक स्मारकों में महिलाओं को मुफ्त प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक यह फैसला 'मिशन शक्ति' अभियान के तहत लिया गया है.

नोटिस के अनुसार, "8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को शहर के छोटा इमामबाड़ा, बड़ा इमामबाड़ा और पिक्चर गैलरी में मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा।"

आखिर किस वजह से घटी इन दो-पहिया वाहनों की बिक्री

ऑपरेशन गंगा: यूक्रेन से 2,816 छात्र केरल पहुंचे

'अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस' पर PM मोदी ने किया नारी शक्ति को नमन, बोले- 'मैं उनकी उपलब्धियों को...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -