यूक्रेन ने गेहूं के निर्यात का लाइसेंस रद्द किया

यूक्रेन ने गेहूं के निर्यात का लाइसेंस रद्द किया
Share:

कीव: यूक्रेनी सरकार ने गेहूं और मेसलिन के लिए निर्यात लाइसेंस रद्द कर दिया है, जो गेहूं और राई का मिश्रण है, शुक्रवार को देश की कृषि नीति और खाद्य मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार।

मार्च में यूक्रेन में जई के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, और गेहूं को उन वस्तुओं की सूची में जोड़ा गया था जिन्हें निर्यात परमिट की आवश्यकता थी।

अगली फसल के लिए बिक्री को सुव्यवस्थित करने और भंडारण स्थान को मुक्त करने के लिए, यूक्रेन के अनाज उत्पादकों, प्रोसेसर और निर्यातकों के संघ, जिसे "यूक्रेन ग्रेन एसोसिएशन" के रूप में जाना जाता है, ने अप्रैल में गेहूं के निर्यात के लिए लाइसेंस रद्द करने के लिए सरकार से याचिका दायर की।

यूक्रेन ने 2021-2022 के विपणन वर्ष के दौरान 61.52 मिलियन टन अनाज और तिलहन का निर्यात किया, जिसमें 18.7 मिलियन टन गेहूं और 12,600 टन जई शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, लाइसेंसिंग प्रक्रिया प्रसंस्करण कंपनियों के लिए गेहूं के चोकर का निर्यात करना अधिक कठिन बना देती है क्योंकि उन्हें गेहूं के चोकर के निपटान और भंडारण पर अधिक खर्च करना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप यूक्रेन में गेहूं के लिए कम मूल्य निर्धारण होता है।

पिछले महीने, यूरोपीय बिजनेस एसोसिएशन के सदस्यों के साथ एक बैठक जहां उसने कहा कि यूक्रेन जुलाई में अपने गेहूं निर्यात लाइसेंस को रद्द करने का इरादा रखता है। यह भी उल्लेख किया गया है कि बाल्टिक और पोलैंड में भागीदारों के साथ सक्रिय सहयोग यूक्रेनी कृषि उत्पादों के लिए प्रतिस्थापन निर्यात मार्गों को विकसित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। यूक्रेन की यूरोपीय संघ की उम्मीदवारी की लंबाई के लिए, कृषि नीति मंत्रालय कोटा और कर्तव्यों को समाप्त करने और यूरोपीय कानून के अनुपालन में यूक्रेनी कानूनों को लाने के लिए भी काम कर रहा है।

FIH महिला विश्व कप में न्यूजीलैंड से भारत को मिली शर्मनाक हार

दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

अमरनाथ जलप्रलय: अब तक 16 श्रद्धालुओं की मौत, 40 से अधिक लापता.., बचाव अभियान जारी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -