ब्रिटेन ने नवलनी को जहर देने के मामले से जुड़े रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध लगाया
ब्रिटेन ने नवलनी को जहर देने के मामले से जुड़े रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध लगाया
Share:

ब्रिटेन ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवाल्नी को जहर देने से जुड़े सात रूसी नागरिकों पर संपत्ति जमा करने और यात्रा प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। श्री नवलनी - राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक उन्होंने श्री पुतिन पर हमले का आदेश देने का आरोप लगाया, जिसे क्रेमलिन ने नकार दिया। यूके के विदेश कार्यालय ने कहा कि अमेरिका के साथ लगाए गए प्रतिबंधों ने "हमले की योजना बनाने या उसे अंजाम देने के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार" लोगों को निशाना बनाया। इसमें कहा गया है कि लक्षित सभी सात व्यक्ति रूसी संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के सदस्य हैं।

विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा: "हम एक स्पष्ट संदेश भेज रहे हैं कि रूसी राज्य द्वारा रासायनिक हथियारों का कोई भी उपयोग अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करता है, और एक पारदर्शी आपराधिक जांच होनी चाहिए। "हम रूस से नोविचोक तंत्रिका एजेंटों के अपने पूर्ण स्टॉक की घोषणा करने का आग्रह करते हैं। " शब्द नोविचोक - रूसी में "नवागंतुक" - शीत युद्ध के दौरान सोवियत संघ द्वारा एक प्रयोगशाला में विकसित तंत्रिका एजेंटों के एक समूह पर लागू होता है। वे मांसपेशियों को पंगु बना देते हैं और श्वासावरोध से मृत्यु हो सकती है।

45 वर्षीय मिस्टर नवलनी को 20 अगस्त 2020 को टॉम्स्क साइबेरिया से मास्को की उड़ान में ऐसे ही एक नर्व एजेंट के संपर्क में लाया गया था। जब तक विमान उतरा, तब तक वह बोल नहीं सकता था और उसे सीधे अस्पताल ले जाया गया था। बाद में उन्हें बर्लिन, जर्मनी के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहाँ उन्होंने 24 दिनों की गहन देखभाल सहित, ठीक होने में और 32 दिन बिताए। जनवरी में वह रूस लौट आया और आगमन पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपने परिवार के साथ मनाया ओणम का जश्न

एक बार फिर चिंताजनक हो सकता है भारत में कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या हैं बीते 24 घंटों का हाल

बीजेपी को लेकर एक बार फिर ममता बनर्जी ने दिया भड़काऊ बयान, कहा- "कांग्रेस के गैर सहयोगी दलों को भी भाजपा..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -