यूनाइटेड किंगडम ने 11 फरवरी को दर्ज की सबसे ठंडी रात
यूनाइटेड किंगडम ने 11 फरवरी को दर्ज की सबसे ठंडी रात
Share:

यूनाइटेड किंगडम (यूके) ने गुरुवार को फरवरी 1955 से राष्ट्र भर में अपनी सबसे ठंडी रात दर्ज की, ब्रिटेन के मौसम कार्यालय ने बताया। कठोर मौसम के बारे में सूचित करते हुए, यूके मेट्रोलॉजिकल ऑफिस ने ट्वीट किया, "हम अब पुष्टि कर सकते हैं कि 23 फरवरी 1955 से यूनाइटेड किंगडम में पिछली रात सबसे ठंडी रात थी। इसमें 1962/1963 स्नोफ्लेक के खतरनाक सर्दियों में शामिल हैं।

एबरडीनशायर आज सुबह 08:13 बजे 23.0 डिग्री सेल्सियस पर गिर गया। विशेष रूप से, यूके में पिछले 66 वर्षों में यह सबसे ठंडी रात है। गुरुवार को डीडब्ल्यू न्यूज एजेंसी के अनुसार, पिछले सप्ताह के उप-शून्य तापमान और यूरोप भर में भारी बर्फबारी सिर्फ एक ठंड सर्दियों से अधिक है। ध्रुवीय भंवर, उत्तरी ध्रुव पर पृथ्वी के समताप मंडल में प्रचंड ठंडी हवाओं की एक विशाल वलय के गिरने से उन्हें और अधिक होने की संभावना है। ध्रुवीय भंवर सीधे जेट स्ट्रीम से जुड़ा हुआ है, जो जमीन से लगभग 10 किलोमीटर ऊपर तेज हवाओं का एक बैंड है। ध्रुवीय मोर्चे पर, यह उष्ण कटिबंध और सूक्ष्म और ठंडी ध्रुवीय हवा से गर्म हवा के बीच बहती है। 

वही निम्न परतों में इस संक्रमणकालीन क्षेत्र में बनने वाले दबाव को कभी-कभी मौसम रिपोर्ट में आइसलैंडिक कम या अज़ोरेस उच्च, डीडब्ल्यू न्यूज़ एजेंसी के रूप में संदर्भित किया जाता है। जेट स्ट्रीम आमतौर पर यूरोप में सर्दियों के मौसम को निर्धारित करती है: यदि यह मजबूत है और पश्चिम से पूर्व की ओर बहती है, तो यह अटलांटिक से हल्के, घुमावदार और बारिश का मौसम लाती है, और आर्कटिक से ठंडी हवा पकड़ती है। लेकिन अगर जेट स्ट्रीम कमजोर और लहराती है, तो ध्रुवीय भंवर भी कमजोर हो जाता है और कभी-कभी पूरी तरह से टूट जाता है।

50 वर्षों में पहली बार ISRO ने निजी कंपनियों के लिए खोला सैटेलाइट सेंटर

मेक्सिको में कोरोना से मौत का आंकड़ा 170,000 से हुआ अधिक

एंजेला मर्केल ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लिया ये फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -