ब्रिटेन और अमेरिका ने UNSC में उठाया हांगकांग का मुद्दा, तिलमिलाया चीन
ब्रिटेन और अमेरिका ने UNSC में उठाया हांगकांग का मुद्दा, तिलमिलाया चीन
Share:

न्यूयॉर्क: अमेरिका और ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में हांगकांग का मुद्दा उठाया है. शुक्रवार को दोनों देशों ने चीन द्वारा हांगकांग में नया सुरक्षा कानून लगाने की प्रक्रिया पर विरोध प्रकट करते हुए उसे अंतरराष्ट्रीय समझौते का उल्लंघन करार दिया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इससे आने वाले दिनों में हालात बिगड़ेंगे. वहीं, चीन ने इस मामले पर चर्चा के प्रति नाराजगी जाहिर की है और जवाब में रूस के साथ मिलकर अमेरिका में अश्वेत लोगों पर हिंसा का इल्जाम लगाया है.  

चीन ने पुलिस हिरासत में अश्वेत आदमी की हत्या का मुद्दा उठाया. चीन की आपत्ति के बाद 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने हांगकांग मामले में बंद कमरे में अनौपचारिक चर्चा की.  दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिका और ब्रिटेन ने हांगकांग मामले पर खुली बहस के लिए नोटिस दिया था, किन्तु चीन ने यह कहकर आपत्ति जताई कि इस मसले से वैश्विक शांति और स्थिरता को कोई खतरा नहीं पैदा होने वाला, फिर इसपर तात्कालिक और खुली बहस क्यों की जाए. इसी के बाद सदस्य देशों ने अनौपचारिक चर्चा करने का निर्णय लिया. 

अमेरिकी राजदूत केली क्राफ्ट ने कहा कि, 'क्या हम हांगकांग में लोगों के मानवाधिकार के लिए मजबूती से खड़े होंगे या उनपर चीन द्वारा किए जा रहे अत्याचार होते देखते रहेंगे.'' आपको बता दें कि 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी सदस्य हैं, जबकि दस अस्थायी. पांच स्थायी सदस्यों में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और रूस के अतिरिक्त चीन भी शामिल है. 

प्रवासी मजदूरों के लिए क्या कदम उठाए ? बॉम्बे हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से माँगा जवाब

विमान से उतरे प्रवासी मजदूर तो, इस राज्य में हुआ जोरदार स्वागत

बिहार में दिल्ली से लौटे प्रवासी मजदूरों को कुछ दिनों तक रहना पड़ेगा यहां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -