आपके आधार को सुरक्षित रखने के लिए UIDAI ने निकाला नया तरीका
आपके आधार को सुरक्षित रखने के लिए UIDAI ने निकाला नया तरीका
Share:

हम सभी लोगों की पहचान हमारे आधार कार्ड (Aadhaar Card) की  जरूरत होती। आधार कार्ड्स का सारा डेटा यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया देखता है। हाल ही में, UIDAI ने एक अतरंगी, चौंकाने वाला अनाउन्स्मेन्ट किया है इसमें यह बोला गया है कि उन्हें सभी के आधार DATA को सुरक्षित रखने के लिए  सबसे शानदार 20 हैकर्स (Hackers) की जरूरत होती है।  

Aadhaar डेटा को सेफ रखने के लिए UIDAI को चाहिए हैकर्स: खबरों का कहना है कि हाल ही में यह एलान UIDAI ने आधिकारिक तौर पर किया है कि वो 20 ऐसे हैकर्स को ढूंढ रहा है जो आधार DATA के सिक्योरिटी सिस्टम को चेक कर सकेंगे और बता सकेंगे कि जिसमे कोई लूपहोल या गड़बड़ी तो देखने के लिए नहीं मिली है। इन हैकर्स को पैसे दिए जाएंगे या नहीं, इस बारे में तो फिलहाल सूचना नहीं मिली है। 

हैकर्स कैसे सेफ रखेंगे आपका Aadhaar डेटा: अब हम आपको बताएंगे कि ये 20 हैकर्स किस तरह कार्य करने वाले है और आधार डेटा और UIDAI के सिक्योरिटी सिस्टम पर ध्यान कैसे देने वाले है। UIDAI के हिसाब से इन हैकर्स को UIDAI के सेंट्रल आइडेंटिटीज डेटा रेपोजिटरी (Central Identities Data Repository, CIDR) को पढ़ने का मौका दिया जाने वाला है। इसी में देश के 1।32 बिलियन नागरिकों का आधार DATA स्टोर किया गया है। ये हैकर्स चेक करेंगे कि सिस्टम में कोई बग या प्रॉब्लम तो नहीं है और इस बारे में बताने वाला है। 

कैसे चुने जाएंगे ये हैकर्स:  इतना ही नहीं  इन 20 हैकर्स को चुनने के लिए एक प्रोसेस डिजाइन कर दिया गया है  और इन लोगों को कुछ शर्तों पर खरा उतरना पड़ेगा। UIDAI ने कहा है कि इनमें से कोई भी हैकर ऐसा नहीं होना चाहिए जो UIDAI के लिए काम करता हो या पहले ही कर चुका है। साथ ही, इन हैकर्स में से कोई ऐसा भी नहीं होना चाहिए जो UIDAI की कान्ट्रैक्टेड तकनीकी सपोर्ट और ऑडिट ऑर्गनाइजेशन्स से बीते 7 वर्षों में कभी जुड़ा हो। चुने कैन्डिडेट्स ऐसे होने चाहिए जो HackerOne, Bugcrowd या Microsoft-Apple-Facebook-Google के बाउन्टी प्रोग्राम के लीडर बोर्ड के टॉप 100 में शामिल हो। 

इन सभी हैकर्स को UIDAI के साथ एक नॉन-डिस्कलोजर एग्रीमेन्ट साइन करना होगा और उनके सभी नियमों का पालन करना पड़ेगा। ये सभी आधार कार्ड होल्डर होने चाहिए और जाहिर-सी बात है, इंडियन होने चाहिए।  

Jio ने अपने कस्टमर के लिए पेश किया नया प्लान

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, iQOO ने पेश किया अपना नया फ़ोन

अब यूट्यूब के बैकग्राउंड पर भी सुन सकते है गाने, जानिए कैसे...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -