उद्धव ठाकरे चाहते है केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा
उद्धव ठाकरे चाहते है केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि कर्नाटक के साथ राज्य की सीमा पर मराठी बोलने वाले लोगों को केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) घोषित किया जाना चाहिए, जब तक कि सर्वोच्च न्यायालय इस मुद्दे पर अपना अंतिम फैसला नहीं दे देता। दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद पर एक पुस्तक के लोकार्पण पर बात करते हुए, ठाकरे ने कर्नाटक सरकार पर उन क्षेत्रों में मराठी भाषी आबादी पर कथित अत्याचारों के बारे में बताया और कहा कि इसके समावेश के लिए मुकदमा जीतने के लिए संघर्ष करने की जरूरत है। 

महाराष्ट्र कुछ क्षेत्रों का दावा करता है, जिनमें बेलगाम, करवार और निप्पनी शामिल हैं जो कर्नाटक का हिस्सा हैं, इन क्षेत्रों में अधिकांश आबादी मराठी भाषी है। दोनों राज्यों के बीच विवाद का मामला उच्चतम न्यायालय के समक्ष लंबित है। मुख्यमंत्री ने स्वार्थी राजनीतिक हितों के लिए मराठी कारण को कमजोर करने के लिए महाराष्ट्र एकिकरण समिति (एमईएस) पर भी निशाना साधा। एमईएस 800-गांवों के विलय के लिए लड़ने वाला एक संगठन है, जहां महाराष्ट्र के साथ मराठी भाषी आबादी प्रमुख है।

एमईएस 800-गांवों के विलय के लिए लड़ने वाला एक संगठन है, जहां महाराष्ट्र के साथ मराठी भाषी आबादी प्रमुख है। उन्होंने कहा, पहले, एमईएस में आधा दर्जन विधायक थे, बेलगाम मेयर एक मैराथिस्पेकिंग व्यक्ति हुआ करते थे। शिवसेना ने बेलगाम में कभी भी राजनीतिक मैदान में प्रवेश नहीं किया क्योंकि वह एमईएस को कमजोर नहीं करना चाहती थी। ठाकरे, जिनकी पार्टी शिवसेना ने 2019 में राकांपा और कांग्रेस के साथ महा विकास अगाड़ी (MVA) का गठन किया, उन्होंने कहा कि कानूनी लड़ाई जीतने और मराठी भाषी नेतृत्व और उन क्षेत्रों में लोगों को सुनिश्चित करने के लिए समयबद्ध कार्य योजना की आवश्यकता है। कर्नाटक एकजुट रहा। उन्होंने कहा, “हम यह संकल्प लें कि जब तक हम जीत नहीं जाते, तब तक हम आराम नहीं करेंगे। यदि इस सरकार के कार्यकाल के दौरान लंबे समय से लंबित मुद्दे का समाधान नहीं किया जाता है, तो यह कभी नहीं होगा।

जय श्री राम के नारों से चिढ़ी ममता ला सकती हैं निंदा प्रस्ताव, कांग्रेस-माकपा ने कही ये बात

पश्चिम बंगाल के चुनावी अभियान के लिए बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल ने किया चार गानों का लॉन्च

किसान आंदोलन: प्रकाश जावड़ेकर बोले- CAA की तरह कांग्रेस ने ही किसानों को भड़काया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -