अगले महीने से शुरू होने जा रही है दो पर्यटक ट्रेनें, 9 ज्योतिर्लिंग और 2 धाम ले जाएगी ट्रैन
अगले महीने से शुरू होने जा रही है दो पर्यटक ट्रेनें, 9 ज्योतिर्लिंग और 2 धाम ले जाएगी ट्रैन
Share:

इंंदौर: कोरोना के मामलों में गिरावट आने के पश्चात् अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म लिमिटेड (IRCTC) ने भारत दर्शन और पिलग्रिम विशेष पर्यटक ट्रेनों का संचालन आरम्भ कर दिया है। इसी कड़ी में अगले महीने इंदौर से दो ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। अफसरों ने बताया कि 25 मार्च को इंदौर से मल्लिकार्जुन के साथ दक्षिण भारत दर्शन यात्रा ट्रेन रवाना होगी। इंदौर से आरम्भ होने वाली यह ट्रेन देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, बैतूल, नागपुर, सेवाग्राम तथा बल्लारशाह स्टेशनों से होते हुए जाएगी। यहां से भी लोग इसमें सवार हो सकेंगे। 

वह 10 दिनों के इस सफर में मल्लिकार्जुन, कांचीपुरम, रामेश्वरम,मदुरई तथा कन्याकुमारी के मंदिरों के दर्शन कराए जाएंगे। इसके लिए लोगों को 9,450 रुपये स्लीपर श्रेणी तथा 15,750 (3 एसी श्रेणी) प्रति व्यक्ति का भुगतान उठाना देना होगा। इस रकम में चाय, नाश्ता, दोपहर तथा रात का खाना सम्मिलित रहेगा। स्लीपर कोच के लोगों को लाज, डोरमेट्री या धर्मशाला जबकि थर्ड एसी के लोगों को नान-एसी बजट होटल में रात्रि विश्राम की सुविधा तथा घूमने के लिए बस खर्च भी सम्मिलित रहेगा। टिकट शुल्क में ही लोगों के 4 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी रहेगा।

इसके साथ ही अफसरों ने बताया कि इसी प्रकार 28 मार्च को रीवा शहर से पिलग्रिम विशेष पर्यटन ट्रेन रवाना होगी। यह ट्रेन यात्रियों को नौ ज्योतिर्लिंग के साथ तिरुपति, स्टेचू आफ यूनिटी तथा दो धाम के दर्शन के लिए ले जाएगी। रीवा से होकर ट्रेन सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, होशंगाबाद, रानी कमलापति, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी, देवास, इंदौर, उज्जैन, नागदा, रतलाम, गोदरा तथा वडोदरा स्टेशनों से होते हुए जाएगी। यहां से भी लोग इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे। 16 दिनों के इस सफर में द्वारका, सोमनाथ, नासिक, औरंगाबाद, परभनी, परली, मल्लिकार्जुन, तिरूपति, रामेश्वरम, मदुरई, भीमाशंकर के मंदिरों के साथ-साथ स्टेच्यू आफ यूनिटी के दर्शन कराए जाएंगे। लोगों को 15,120 रुपये (स्लीपर केटेगरी) तथा 25,200 रुपये (3 एसी केटेगरी) प्रति व्यक्ति का खर्च उठाना होगा, जिसमें पहली ट्रेन की भांति सभी सुविधा प्राप्त होगी। इस यात्रा में भक्तों की प्रत्येक सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। इस के चलते कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होगा।

ब्लाइंड बच्चे की प्रजेंटेशन ने जीता जजेस का दिल, जरूर देखें ये शानदार VIDEO

IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स से जुड़ सकते हैं शेन वॉटसन, लेकिन न बैटिंग करेंगे न बॉलिंग

रूस-यूक्रेन तनाव का भारत पर पड़ेगा भारी असर, पेट्रोल-डीजल से लेकर ये चीजें होगी महंगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -