आज भारत और अमेरिका के मध्य होगी 2 + 2 की वार्ता, सुरक्षा संबंधों पर करार संभव
आज भारत और अमेरिका के मध्य होगी 2 + 2 की वार्ता, सुरक्षा संबंधों पर करार संभव
Share:
style="text-align: justify;">वाशिंगटन: अमेरिका की धरती पर पहली बार भारत और अमेरिका के बीच आज 2+2 वार्ता होने वाली है. जंहा वाशिंगटन डीसी में आयोजित होने वाली इस वार्ता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. उम्मीद लगाई जा रही है कि यह वार्ता बेहद गुणवत्तापूर्ण और असरदार होगी. वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, इस दौरान द्विपक्षीय सुरक्षा संबंधों को बढ़ाने को लेकर कुछ महत्वपूर्ण समझौते होने की भी उम्मीद जताई है. इसमें जनरल सिक्योरिटी ऑफ मिलिट्री इंफर्मेशन एग्रीमेंट (जीएसओएमआईए-आईएसए) करार के अलावा लंबित रक्षा सौदों जैसे एमएच-60आर हेलिकॉप्टर, एमके-45 गन और अन्य सुरक्षा साजो-सामान की खरीद पर भी घोषणा हो सकती है.
 
सूत्रों का कहना है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो और रक्षामंत्री मार्क एस्पर से बुधवार यानी 18 दिसंबर 2019 को यह बातचीत होगी. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सहमति से दोनों देशों के बीच 2 + 2 की पहली वार्ता पिछले साल सितंबर में दिल्ली में हुई थी. 18 दिसंबर 2019 को होने वाली बातचीत की खासियत यह है कि इस वर्ष  मोदी और ट्रंप के बीच रिकॉर्ड चार बैठकों के बाद यह वार्ता हो रही है, जिसमें सितंबर में ह्यूस्टन में दोनों नेताओं की विशाल संयुक्त सभा की सम्मलित हो सकती है. 
 
हम आपको बता दें कि भारतीय राजदूत हर्षवर्धन शृंगला ने बताया कि टू प्लस टू वार्ता भारत और अमेरिका के बीच उच्चस्तरीय संस्थागत मेकेनिज्म है, जिसमें विदेश नीति, रक्षा और सामरिक मुद्दों को लेकर दोनों देशों के प्रतिनिधियों को एक साथ बैठ कर बातचीत का अवसर प्रदान कर रही है. जंहा  उन्होंने कहा कि विदेश नीति और रक्षा के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच काफी प्रगति देखने को मिल रही है. 
 
 
 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -