गुरुद्वारे पर  कब्जे के लिए लड़ पड़े निहंगों के दो समूह, छुड़ाने गई पुलिस पर की फायरिंग, कांस्टेबल शहीद, 5 जवान घायल
गुरुद्वारे पर कब्जे के लिए लड़ पड़े निहंगों के दो समूह, छुड़ाने गई पुलिस पर की फायरिंग, कांस्टेबल शहीद, 5 जवान घायल
Share:

चंडीगढ़: पंजाब के कपूरथला जिले के एक गुरुद्वारा पर मालिकाना अधिकार को लेकर बुधवार (22 नवंबर 2023) की रात निहंग सिखों के दो गुटों में खुनी संघर्ष हो गया। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुँची पुलिस टीम पर एक निहंग सिख ने फायर झोंक दिया। इसमें एक कॉन्सटेबल की जान चली गई और 5 अन्य पुलिस वाले जख्मी हो गए। घटना के बाद इस इलाके में भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने अब तक निहंग गुट के 10 लोगों को अरेस्ट कर लिया है। यह घटना तब हुई जब तक़रीबन तीन दर्जन निहंगों ने गुरुद्वारा अकालपुर बुंगा में घुस कर उस पर कब्जा करने का प्रयास किया। दूसरे निहंग गुट ने इसका विरोध किया और दोनों गुटों में संघर्ष शुरू हो गया। कपूरथला पुलिस अधीक्षक (SP) तेजबीर सिंह हुंडाल ने बताया है कि, 'सुल्तानपुर लोधी इलाके के इस गुरुद्वारे पर जब पुलिस पहुँची और परिसर खाली करने के लिए कहा तो निहंगों ने पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी। इससे वहाँ तनाव फ़ैल गया।' गुरुद्वारा परिसर को खाली कराने के दौरान एक निहंग सिख की गोलीबारी में एक पुलिस कॉन्सटेबल शहीद हो गया और 5 अन्य जख्मी हो गए। 

बता दें कि निहंग सिख योद्धाओं का एक समूह है। निहंग, सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के 1699 के खालसा निर्माण से अपनी उत्पत्ति मानते हैं। ये नीले कपड़े और सजी हुई पगड़ी पहनते हैं और अपने साथ तलवार तथा भाले जैसे हथियार रखते हैं। निहंगों ने इस प्रकार का आक्रामक रवैया पहली बार नहीं दिखाया है। इस साल जुलाई में लुधियाना के गाँव जरखड़ के गुरुद्वारा मंजी साहिब की गोलक पर अधिकार करने के लिए गोलीबारी की गई थी। इससे पहले निहंग प्रदर्शनकारियों ने 2020 में कोरोना लॉकडाउन के दौरान पटियाला के एक पुलिस अफसर का हाथ काट दिया था।

आलीशान बंगला और लग्जरी गाड़ियां होने के बावजूद युवक ने की चोरी, पूछताछ के दौरान खुद बताई चौंकाने वाली वजह

'जब PMLA आया, तब आप विपक्ष में थे क्या ?' SC के सवाल पर सकपका गए कपिल सिब्बल, कर रहे थे कानून का विरोध

'इस 1 साल में पूरी दुनिया ने जी20 में ग्लोबल साउथ की गूंज भी सुनी है...', बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -