26 साल बाद ऐसे दिखने लगे TV के 'कृष्ण', देखकर पहचान नहीं पाएंगे आप
26 साल बाद ऐसे दिखने लगे TV के 'कृष्ण', देखकर पहचान नहीं पाएंगे आप
Share:

आज देशभर में जन्माष्टमी की धूम है। वही टेलीविज़न पर कई एक्टर्स ने कृष्ण के किरदार को जीवंत किया है। रामानंद सागर ने 'रामायण' की कामयाबी के पश्चात एक और शो 'श्री कृष्णा' लेकर आए। 90 के दशक में प्रसारित 'श्री कृष्णा' को घर-घर में देखा जाता था। सीरियल में मुख्य किरदार सर्वदमन डी बनर्जी ने किया था। उन्हें इस किरदार में बहुत पसंद किया गया। अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया की भांति ही सर्वदमन डी बनर्जी जहां भी जाते लोग सच में उनको भगवान की भांति पूजने लगते थे। उनके चेहरे की मुस्कान और शांत-सौम्य चेहरा देखकर लोगों को वह भगवान जैसे ही लगते। अब सर्वदमन डी बनर्जी ग्लैमर की दुनिया से दूर हो गए।

सर्वदमन बनर्जी ने बताया था कि वह कभी टेलीविज़न सीरियल नहीं करना चाहते थे। वर्ष 2017 में अपने एक इंटरव्यू के चलते उन्होंने बताया था कि, 'मैं कभी नहीं टीवी करना चाहता ता। मैं फिल्म कर रहा था क्योंकि फिल्म का एक सिंगल शॉट भी 100 वर्षों तक रहता है। तब रामानंद सागर ने मुझे बुलाया। मुझे पता था कि उन्होंने टीवी के लिए बुलाया है इसलिए मैं नहीं जाना चाहता थ। मेरा ऐसा मानना था कि टीवी आर्ट नहीं है।' आखिरकार वह रामानंद सागर से मिले तथा उसके बाद उनका टीवी शो किया। वह बोलते हैं, 'मैं अंदर गया और मुझे कागजों का एक ढेर थमाया गया। 

मुझे बोला गया ये आपके डायलॉग हैं। मैंने भागने का प्रयास किया लेकिन तभी रामानंद सागर आ गए। फिर जो हुआ सब जानते हैं।' बाद में 'श्री कृष्णा' की गिनती कल्ट शोज में की जाने लगी। वह बोलते हैं, 'यह शो 10 वर्ष चला। मैंने इसे 1990 में साइन किया तथा यह 1994 तक के लिए था। जिस प्रकार से इसकी लोकप्रियता बढ़ी मुझे ऐसा लगा जैसे कोई एटम बम मेरे बेडरूम में गिरा हो मगर आज तक मैने उस शो को नहीं देखा।' 'श्री कृष्णा' के बाद उन्होंने कुछ और काम तो किए मगर उससे कुछ खास सफलता नहीं मिली। सर्वदमन बोलते हैं, 'श्री कृष्णा की शूटिंग के कुछ वर्षों पश्चात् मैंने एक बार सागर से पूछा- आप मुझे कब डायरेक्ट करेंगे तो उन्होंने कहा, जब भी मैं तुम्हें देखता हूं ऐसा लगता है मैं ऊपरवाले को देखता हूं इसलिए मैं बस अपने हाथ जोड़ लेता हूं। एक डायरेक्टर इससे बेहतर प्रशंसा नहीं कर सकता।' 

क्या स्क्रिप्टेड है 'KBC'? शो के करोड़पति ने किया खुलासा

"भारत" शब्द का अर्थ क्या है?, और भारत का नाम बदलने का क्या महत्व है?, जानिए

पब्लिसिटी स्टंट या असली मीटू कहानियां?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -