टीवी इंडस्ट्री में 90 दिन बाद भुगतान के नियम से परेशान है कलाकार
टीवी इंडस्ट्री में 90 दिन बाद भुगतान के नियम से परेशान है कलाकार
Share:

फिल्म और टीवी इंडस्ट्री से लगातार कलाकार और कर्मचारियों के बकाए का भुगतान ना होने की खबरें आ रही हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार सभी निर्माताओं को अपनी फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग शुरू करने और बचे हुए पोस्ट प्रोडक्शन का काम खत्म करने की छूट दे चुकी है परन्तु सिने मजदूरों का महासंघ फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज अपने फैसले पर अभी भी अटल है कि जब तक निर्माता अपने यहां काम कर चुके कलाकारों और कर्मचारियों का भुगतान नहीं करते तब तक आगे का काम शुरू नहीं होगा।इसके साथ ही फेडरेशन के प्रमुख बीएन तिवारी ने एक मिडिया रिपोर्टर  से कहा कि फिल्मों और टीवी से जुड़े बहुत से कलाकारों और कर्मचारियों की शिकायतें अब तक उनके पास पहुंची हैं। वहीं धीरे धीरे उनका निपटारा भी हो रहा है। इस फिल्म इंडस्ट्री में कोई भी ऐसा निर्माता नहीं है जो दूध का धुला हो। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की कुछ ही निर्माता ऐसे होते हैं जो अपने साथ काम करने वाले लोगों का दर्द समझते हैं। इसके साथ ही हम अपने इस इरादे पर कायम हैं कि शूटिंग का काम फिर से तभी शुरू होगा जब निर्माता सभी कलाकारों और कर्मचारियों के बकाए का भुगतान कर देंगे।'इसके साथ ही तिवारी कहते हैं, 'फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे ना जाने कितने हुनरमंद कलाकार इस शहर में रहते हैं परन्तु कभी उनका भाग्य साथ नहीं देता तो कभी उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि वह आगे बढ़ पाएं। ऐसे में जब उन्हें अपने ही किए काम का पैसा ना मिले तो इससे बड़ा दुर्भाग्य और क्या हो सकता है।'वहीं  तिवारी भले नवाजुद्दीन की तारीफ करते हों परन्तु फेडरेशन से शिकायत करने वालों में नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ फिल्म बोले चूड़ियां काम कर चुकीं दिल्ली की सुनीता हूडा भी शामिल हैं जिनके पैसे शूटिंग खत्म हुए महीनों बीत जाने के बाद भी नहीं मिले हैं।

इसके अलावा आलिया भट्ट की वर्ष 2018 में आई फिल्म 'राजी' में नजर आ चुकी अभिनेत्री सीमा परी फिल्म इंडस्ट्री में काम के 90 दिन बाद होने वाले भुगतान के नियम से बहुत आहत हैं। वह कहती हैं, 'लोगों को उनके काम का पैसा 90 दिन बाद देते हुए इन लोगों को शर्म भी नहीं आती है । वहीं यह नियम बिल्कुल बकवास है। नियम तो गलत है ही साथ ही इसको गलत ना कहने वाले और उनके खिलाफ आवाज ना उठाने वाले उनसे भी ज्यादा गलत हैं।' वहीं खुशी राजपूत झा कहती हैं कि कुछ प्रोडक्शन हाउस तो लॉकडाउन के चार दिन बाद ही रोने लगे थे। उन्होंने कहा, 'पहले सिर्फ 90 दिन बाद पैसा मिल जाता था परन्तु अब टेलीकास्ट के 90 दिन बाद पैसा मिलता है।' खुशी ने अपनी बातें रखते हुए टीवी निर्माता एकता कपूर को भी जमकर लपेटा। उन्होंने कहा, 'एकता कपूर इस इंडस्ट्री का बहुत बड़ा नाम है लेकिन लॉकडाउन होने के बाद किसी वर्कर को उन्होंने तनख्वाह तक नहीं दी।'

हिंदुस्तानी भाऊ ने एकता कपूर से की 'पद्मश्री' वापस लौटाने की मांग

सिद्धार्थ शुक्ला के होठों पर शहनाज़ ने किया कमेंट

मंदिरों के दरवाजे खुलने के बाद अरुण गोविल ने की अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -