तुर्की के राष्ट्रपति ने दिया देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में दो नए विभागों की स्थापना का आदेश
तुर्की के राष्ट्रपति ने दिया देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में दो नए विभागों की स्थापना का आदेश
Share:

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने देश के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में दो नए विभागों की स्थापना का आदेश दिया है, जो हफ्तों तक विरोध प्रदर्शनों से हिल गए थे। आधिकारिक राजपत्र में शनिवार को प्रकाशित राष्ट्रपति का निर्णय, कहता है कि लॉ एंड कम्युनिकेशन संकायों को बोगाज़ीकी विश्वविद्यालय में लॉन्च किया जाना है। 

आलोचकों का कहना है कि नए विभागों की स्थापना से राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किए गए रेक्टरों को सरकारी वफादारों के साथ काम करने की अनुमति मिल जाएगी। विरोध प्रदर्शन में शामिल छात्र समूहों ने नए फैसले के खिलाफ ट्वीट करते हुए कहा कि यह अकादमिक स्वतंत्रता के खिलाफ एक "पेशा" प्रयास था। हफ्तों के लिए, छात्रों और शिक्षकों ने नए रेक्टर, मेलिह बुलु के खिलाफ ज्यादातर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व किया है, जिनके पास एर्दोगन के सत्तारूढ़ दल से संबंध हैं। वे बुलू के इस्तीफे और विश्वविद्यालय के लिए अपने स्वयं के राष्ट्रपति का चुनाव करने की अनुमति देने के लिए कह रहे हैं।

पुलिस ने विश्वविद्यालय के सैकड़ों प्रदर्शनकारियों के घरों में छापेमारी करके हिरासत में ले लिया है। अधिकांश को बाद में छोड़ दिया गया। शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि आतंकवादी समूह विरोध प्रदर्शन को भड़का रहे हैं, और एर्दोगन ने प्रदर्शनकारी छात्रों को आतंकवादी कहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने विरोध प्रदर्शनों की निंदा करते हुए एर्दोगन और अन्य अधिकारियों द्वारा की गई होमोफोबिक टिप्पणियों की एक श्रृंखला के साथ-साथ तुर्की के विरोध प्रदर्शनों की आलोचना की।

नोवा स्ट्रीम 2 परियोजना नौसेना मामले से है अप्रभावित: जर्मन चांसलर

ब्राजील में 230,034 तक पहुंची कोरोना से मरने वालों की संख्या

पोलैंड देगा कुछ कोरोना प्रतिबंध में छूट, शुरू की जाएगी ये सेवाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -