नोवा स्ट्रीम 2 परियोजना नौसेना मामले से है अप्रभावित: जर्मन चांसलर
नोवा स्ट्रीम 2 परियोजना नौसेना मामले से है अप्रभावित: जर्मन चांसलर
Share:

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के प्रति जर्मनी का रवैया, वर्तमान में रूस के अपने विपक्षी नेता अलेक्सी नवालनी के उपचार से "अप्रभावित" है। नवलनी के मामले पर, मर्केल ने कहा कि जर्मनी और फ्रांस ने रूसी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध जारी रखने का अधिकार सुरक्षित रखा है। शुक्रवार को भी रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूस और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच संबंधों को "सामान्य स्थिति की कमी" से चुनौती दी गई है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ एक ऑनलाइन बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में मर्केल ने शुक्रवार को दोहराया कि परियोजना पर जर्मन सरकार का रुख नहीं बदला गया है। 1,230 किलोमीटर की नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन को बाल्टिक सागर के माध्यम से रूस से जर्मनी तक प्राकृतिक गैस के परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है। पाइपलाइन प्रति वर्ष 55 बिलियन क्यूबिक मीटर गैस दे सकती है। 

मर्केल ने कहा कि रूस के साथ बातचीत के चैनलों को बनाए रखना महत्वपूर्ण था। सभी मतभेदों के बावजूद, यह अभी भी रणनीतिक रूप से कई भू-स्थानिक मुद्दों पर संपर्क में रहने के लिए उचित है। नवलनी के मामले पर नए प्रतिबंधों की संभावना के बारे में बात करते हुए, लावरोव ने कहा कि रूस इस गोरखधंधे के "एकतरफा प्रतिबंध" के आदी हो गया है, यह कहते हुए कि यूरोपीय संघ इस स्तर पर एक "अविश्वसनीय साथी" बना हुआ है। अमेरिका पहले से ही इस परियोजना पर प्रतिबंध लगा चुका है, यह डर है कि यह जर्मनी और यूरोपीय संघ को ऊर्जा संसाधनों के लिए रूस पर अधिक निर्भर होगा।

ब्राजील में 230,034 तक पहुंची कोरोना से मरने वालों की संख्या

पोलैंड देगा कुछ कोरोना प्रतिबंध में छूट, शुरू की जाएगी ये सेवाएं

अर्जेंटीना में बड़ा कोरोना का कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -