तुर्की के विदेश मंत्री ने सीमा पार से हमले का बचाव करने के लिए इराकी राजदूत को तलब किया
तुर्की के विदेश मंत्री  ने सीमा पार से हमले का बचाव करने के लिए इराकी राजदूत को तलब किया
Share:

उत्तरी इराक में अंकारा के नए सीमा पार अभियान को सही ठहराने के लिए तुर्की के विदेश मंत्रालय द्वारा इराकी दूतावास के आरोप डी'अफेयर्स को बुलाया गया है।

मंत्रालय के प्रवक्ता तांजू बिल्गिक ने तुर्की के सैन्य अभियान के खिलाफ इराकी अधिकारियों के "आधारहीन दावों" पर अपनी "असुविधा" व्यक्त की, जिसे क्लॉ-लॉक कहा जाता है, जिसने कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को लक्षित किया था।

तुर्की का यह कदम तब उठाया गया है जब इराकी विदेश मंत्रालय ने एक दिन पहले उत्तरी इराक में तुर्की के सीमा पार हमले के विरोध में मंगलवार को तुर्की के राजदूत को तलब किया था। तुर्की की इस कार्रवाई को इराक ने राष्ट्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करार दिया था।

अंकारा पसंद करता है कि इराकी अधिकारियों ने पीकेके को हटा दिया, बिल्गिक के अनुसार, और इस संबंध में सहयोग करने के लिए तैयार है। तुर्की ने तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार से लड़ रहे पीकेके को "आतंकवादी" संगठन के रूप में नामित किया है।

जब तक इराकी अधिकारी इस दिशा में सार्थक और प्रभावी कदम नहीं उठाते हैं और पीकेके इराकी क्षेत्र से तुर्की के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करना जारी रखता है, तुर्की संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आत्म-रक्षा के अनुच्छेद 51 के अधिकार के तहत आवश्यक उपाय करना जारी रखेगा,  बिल्गिक ने कहा।

इराक की कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार के प्रधानमंत्री मसरूर बरजानी की इस्तांबुल में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान से मुलाकात के दो दिन बाद तुर्की का यह हमला शुरू हुआ। एर्दोगन ने बुधवार को इराकी अधिकारियों को सैन्य कार्रवाई के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि यह केवल तुर्की की सीमा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए था।

पाकिस्तान के विनाशकारी हवाई हमलों ने तालिबान के साथ तनाव बढ़ाया

होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति को मादक पदार्थों के तस्करी के आरोप में अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया

बिडेन ने बुनियादी ढांचे के खर्च को कम करने के लिए पोर्टलैंड का दौरा किया, लोगो से फंड जुटाने की अपील की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -