ट्रम्प और किम के वादों पर एक नज़र
ट्रम्प और किम के वादों पर एक नज़र
Share:

सिंगापुर : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की सफलतम मुलाकात के बाद किम जोंग उन ने अमेरिका से सुरक्षा संबंधी गारंटी के बदले पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने का आज वादा किया और इसी वादे के साथ उनकी ऐतिहासिक शिखर वार्ता का समापन हुआ. 

 

इस मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे है की एशिया प्रशांत क्षेत्र की भू - राजनीति नया आकार ले सकती है और क्षेत्र में तनाव कम हो सकता है. ट्रंप ने किम के साथ चार घंटे तक चली बातचीत को बेबाक,प्रत्यक्ष एवं सकारात्मक बताते हुए कहा , जरूरी नहीं कि अतीत का संघर्ष भविष्य का युद्ध हो. ट्रंप ने कहा कि किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और साथ ही वह मिसाइल इंजन का एक परीक्षण स्थल नष्ट करने पर भी सहमत हुए है. 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद संवाददाताओं से कहा, हम दोनों देशों के बीच एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार हैं. उन्होंने साथ ही घोषणा कि वह दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैन्य अभ्यास रोक देंगे. ट्रंप की यह घोषणा उत्तर कोरिया की एक प्रमुख मांग पूरी करती है जो इन अभ्यासों को अतिक्रमण का अभ्यास करार देता रहा है. आगे ट्रम्प ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के समझौते को लेकर उन्हें किम पर विश्वास है. 

ट्रंप के आर्थिक सलाहकार को पड़ा दिल का दौरा

किम जोंग उन ने ट्रम्प से कहा- आओ कभी हवेली पर..

कस्टम ड्यूटी लेकर ट्रम्प से भारत के रिश्तें तल्ख़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -